24 APRWEDNESDAY2024 3:52:33 AM
Nari

भारत में कोरोना वायरस के 80 केस, फॉलो करें वैज्ञानिकों की ये हिदायतें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Mar, 2020 04:13 PM
भारत में कोरोना वायरस के 80 केस, फॉलो करें वैज्ञानिकों की ये हिदायतें

कोरोना वायरस का कहन थमने का नाम नहीं ले रहा है। चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ यह वायरस धीरे-धीरे कई देशों में पहुंच चुका है। जहां पहले भारत में कोरोना के सिर्फ 3 मरीज पाए गए थे वहीं अब यह संख्या बढ़कर 28 हो गई है। बिगड़ी हालात को देखते हुए आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने समीक्षा बैठक की, जिसके बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कोरोना वायरस के मरीजों के बारे में लेटेस्‍ट अपडेट द‍िया।

 

भारत में कोरोना वायरस के कुल 80 पॉजिटिव केस

उन्होंने बताया कि दिल्ली में एक व्यक्ति कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाया गया है। वहीं आगरा में उसके 6 रिश्तेदार भी वायरस से संक्रमित पाए गए। इतना ही नहीं, इटली से भारत आने वाले एक दल के भी 16 सदस्य पॉजिटिव पाए गए हैं, जिन्‍हें आईटीबीपी के आइसोलेशन कैंप में रखा गया है।

PunjabKesari

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा... घबराने की बात नहीं है

हर्षवर्धन ने बताया क‍ि केरल में तीन मरीज पहले सामने आए थे लेकिन वह ठीक हो गए हैं। उन्‍होंने कहा कि संख्‍या से ज्‍यादा समस्‍या के बारे में लोगों को जागरूक करना और एहत‍ियात बरतना जरूरी है। इसी सिलसिले में 3 वैज्ञान‍िक आज चार बजे की फ्लाइट से ईरान जा रहे हैं और एक पहले ही जा चुके हैं। वहां से सहयोग म‍िला तो वहां लैब स्‍थाप‍ित की जाएगी।

हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना वायरस फैलने से रोकने के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए जा रहे हैं। एयरपोर्ट पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है। सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ान से आने वाले यात्रियों की जांच होगी। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से अपील की थी कि कोरोना वायरस को लेकर पैनिक होने की जरूरत नहींहै। सरकार इस वायरस से निपटने के लिए हर संभव जरूरी कदम उठा रही है। 

बता दें कि दुनियाभर में अब तक कोरोना वायरस के लाखों केस सामने आ चुके हैं तो वहीं चीन के वुहान शहर से शुरु हुए इस वायरस के चलते 3,200 से ज्यादा लोग अपनी जान गवां चुके हैं।

चाइना वैज्ञानिकों ने दी सलाह

चाइना, फैकल्टी ऑफ मेडिकल साइंसेज, ज़ंजन यूनिवर्सिटी की एक वैज्ञानिक एम लैला अहमदी ने सोशल मीडिया के जरिए लोगों को करोना वायरस के बारे में कुछ अहम जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस किसी भी देश में जल्द या बाद में आता है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि कई देशों में कोई नैदानिक ​​किट या उपकरण नहीं हैं, इसलिए कृपया अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करें।

-प्राकृतिक विटामिन सी का अधिक से अधिक उपयोग करें।
-इसके अलावा अधिक पीली लकड़ी का उपयोग जरूर करें।
-अपने बच्चों को बताएं कि कोरोना पॉजिटिव लोगों से दूर रहें और किसी से हाथ ना मिलाएं।
-इस वायरस का वर्तमान में कोई टीका नहीं है इसलिए सावधानी में ही आपकी सुरक्षा है।
-यह बीमारी सांप और चमकादड़ के जीन में संलयन के कारण होती है इसलिए इनसे दूर रहें।।

PunjabKesari

नींबू पानी से होगा इलाज

बीजिंग मिलिट्री हॉस्पिटल के CEO प्रोफेसर चेन होरिन ने कहा, 'एक कप गुनगुने पानी में नींबू के टुकड़े से आप अपने जीवन को बचा सकते हैं। इसके लिए नींबू को तीन भागों में काटें और एक कप में डालें। फिर गर्म पानी डालकर हर दिन पीएं। यह निश्चित रूप से सभी के लिए फायदेमंद होगा। वहीं नींबू के रस में एसिड और कार्बोक्जिलिक एसिड हाई कोलेस्ट्रॉल, रक्क के थक्के बनना और बल्ड सर्कुलेशन को सही रखता है। गर्म नींबू फिर से एंटी-कैंसर दवा है। गर्म नींबू कैंसर कोशिकाओं को मार सकता है!'

स्वस्थ आदतें अपनाएं, याद रखें कि आपकी सुरक्षा आप ही के हाथ में है...

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News