07 AUGFRIDAY2020 3:57:27 AM
Nari

सावधान! बोतल से दूध पिलाना बच्चे के लिए हो सकता है खतरनाक

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 11 Jul, 2020 11:09 AM
सावधान! बोतल से दूध पिलाना बच्चे के लिए हो सकता है खतरनाक

बच्चे के लिए मां का दूध पीना ही सबसे अच्छा होता है। मां के दूध में बहुत सारे पोष्टिक तत्व होते हैं जो बच्चे को बीमारियों से बचाए रखते हैं ऐसे में आजकल कुछ महिलाएं अपने बच्चों को प्लास्टिक की बोतल से दूध पिलाने लगी हैं लेकिन इससे बच्चे की सेहत पर प्रभाव पड़ सकता है जिससे बच्चा कमजोर भी हो सकता है। 

PunjabKesari

अगर आप भी अपने बच्चे को बोतल से दूध पिलाती हैं तो इससे बहुत सारे नुक्सान हो सकते हैं। 

बन सकता है मोटापे का खतरा

जब महिलाएं बच्चों को बोतल से दूध पिलाने लगती हैं तो इससे बच्चों में मोटापे की समस्या बढ़ जाती है जो कि बच्चे के भविष्य के लिए काफी नुक्सान दायक हो सकती है। 

PunjabKesari
हो सकती है पेट संबंधी समस्याएं 

बोतल से दूध पीने के कारण बच्चे को पेट के संबंधी बहुत सारी समस्याएं हो सकती हैं जैसे कि बच्चे को दस्त लग सकते हैं या फिर वो डायरिया का शिकार हो सकते हैं। इसके अलावा बच्चे को छाती में इंफेक्शन, यूरीन इंफेक्शन जैसी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। 

बाहरी दूध में हो सकती है मिलावट 

महिलाएं ज्यादातर बच्चों को मार्केट का दूध देती हैं लेकिन मार्केट के दूध में रसायन तत्व मौजूद होते हैं जिससे बच्चों की सेहत पर काफी असर पड़ सकता है क्योंकि मार्केट का दूध पुराना भी हो सकता है। 

PunjabKesari
इम्यून सिस्टम होता है कमजोर 

बोतल का दूध पीने से बच्चों का इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता हैं क्योंकि उसे मां के दूध का पोषक तत्व नहीं मिल पाता है जिससे धीरे धीरे बच्चे का इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है।

Related News