02 DECWEDNESDAY2020 5:09:30 AM
Nari

बच्चों के लिए बेस्ट योगासन, इम्यूनिटी स्ट्रांग होकर बीमारियों से रहेगा बचाव

  • Edited By neetu,
  • Updated: 29 Nov, 2020 06:15 PM
बच्चों के लिए बेस्ट योगासन, इम्यूनिटी स्ट्रांग होकर बीमारियों से रहेगा बचाव

बच्चों की सेहत का ध्यान रखना माता- पिता का फर्ज होता है। ऐसे में उन्हें बच्चों को बचपन से ही अच्छी आदतें डालनी चाहिए। ताकि मानसिक व शारीरिक रूप से उनका बेहतर विकास हो सके। इसके लिए अच्छी डाइट के साथ योगा करना बेस्ट ऑप्शन है। इससे बच्चों की इम्यूनिटी स्ट्रांग हो बीमारियों से बचाव रहने में मदद मिलेगी। तो चलिए आज हम आपको कुछ आसान से योगासन बताते हैं, जिसे आप अपने बच्चों को करवाकर उनकी सेहत को बरकरार रख सकते हैं...

बालासन

इस आसन को करने के लिए सामान्य मुद्रा में बैठे। फिर घुटनों को पीछे की ओर मोड़ते हुए एड़ियों के बल बैठें। अब शरीर का सारा भार जांघों पर डालें। अब धीरे- धीरे सिर को जमीन से लगाकर बाजूओं को पैरों के पास लेकर जाकर सीधे रखें। अब गहरी सांस लेते हुए इसी अवस्था में थोड़ी देर रहे। बाद में सामान्य अवस्था में आ जाए। फिर इसे दोबारा दोहराएं। 

सुखासन

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर मैट बिछाकर बैठ जाएं। कमर को बिल्कुल सीधी मुद्रा में रखें। फिर दोनों हाथों को घुटनों के पास ले जाकर रखें। पहली उंगली और अंगूठे को जोड़कर सीधे हो जाएं। फिर प्राणायाज करते हुए कुछ मिनटों तक इसी मुद्रा में रहे। उसके बाद सामान्य स्थिति में आ जाए। इस आसन को दोबारा दोहराएं। 

PunjabKesari

भुजंगासन

इसे करने के लिए जमीन पर बैठ बिछाकर पेट के बल लेटें। फिर हाथों को जमीन पर रख कर धीरे- धीरे शरीर को ऊपर की ओर उठाएं। गहरी सांस लेते हुए इसी अवस्था में कुछ देर रहे। बाद में सामान्य स्थिति में आ जाए। इसी तरह इस आसन को दोबारा दोहराएं। 

ताड़ासन

इस आसन को करने से इम्यूनिटी के साथ हाइट बढ़ने में भी मदद मिलती है। इस आसन को करने के लिए बिल्कुल सीधे खड़े हो जाए। उसके बाद धीरे- धीरे हाथों को उठाकर नमस्ते की मुद्रा में करें। शरीर का सारा भार एड़ियों पर डालें। फिर अपनी क्षमता के अनुसार इसी अवस्था में रहे। बाद में सही मुद्रा में आ जाए। 

PunjabKesari

तो चलिए जानते हैं इन योगासनों को करने के फायदे

- इन आसनों को रोजाना करने से बच्चों की इम्यूनिटी स्ट्रांग होगी। 
- शरीर में चुस्ती व फुर्ती आएगी। 
- शरीर में खिंचाव होने से हाइट बढ़ने के साथ बेहतर तरीके से विकास होगा। 
- दिमाग शांत होने के बच्चे साथ गुस्सा व चिड़चिड़ापन कम होगा। 
- पाचन तंत्र मजबूत होगा। 
- वजन बढ़ने की परेशानी नहीं होगी। 
- मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आएगी। 
- अक्सर ज्यादा खेलने से बच्चों के शरीर में दर्द होता है। ऐसे में इस परेशानी से छुटकारा मिलेगा। 
- मन शांत होने से तनाव कम होने में मदद मिलेगी। 
- कब्ज, पेट दर्द आदि समस्याओं से राहत मिलेगी। 
- आलस, कमजोरी व थकान कम होगा। 
- भूख बढ़ेगी। 

Related News