29 APRMONDAY2024 4:50:20 AM
Nari

चिलचिलाती गर्मी से चाहिए थोड़ा आराम तो भारत की इन 5 जगहों पर जरुर जाएं घूमने

  • Edited By palak,
  • Updated: 10 Apr, 2023 04:52 PM
चिलचिलाती गर्मी से चाहिए थोड़ा आराम तो भारत की इन 5 जगहों पर जरुर जाएं घूमने

गर्मी के मौसम ने अपना कहर बरसाना शुरु कर दिया है। इस मौसम में घूमने की बात आए तो सभी ऐसी जगह पर ही जाना पसंद करेंगे जहां का मौसम ठंडा-ठंडा हो और गर्मी से थोड़ी राहत मिल सके। परंतु अक्सर एक परफेक्ट ट्रिप के लिए डेस्टिनेशन ढूंढना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। आज आपको कुछ ऐसे अच्छी प्लेसेज बताते हैं जहां जाकर अपनी गर्मियों की छुट्टियां बिता सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

चेरापूंजी 

अगर आपको हरा-भरा माहौल पसंद है तो आप चेरापूंजी में जा सकते हैं। जहां पर गर्मियों के मौसम में काफी ठंडा मौसम होता है। इस समय यहां पर तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से लेकर करीबन 23 तक रहता है। इसके अलावा यहां पर कई सारे बहुत ही खूबसूरत वॉटरफॉल भी है जिनके आप नजारे ले सकते हैं। चेरापूंजी में कुछ गांव ऐसे भी हैं जहां की साफ-सफाई देखकर आपका दिल खुश हो जाएगा। 

PunjabKesari

कसौल 

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में बसा कसौल एक छोटा सा गांव हैं। अगर आपको ट्रैकिंग पसंद हैं तो यह जगह आपके लिए एकदम परफेक्ट साबित होगी। इसके अलावा आप यहां पर मणिकरण गुरुद्वारा, पार्वती नदी और तोश गांव भी घूम कर आ सकते हैं। इस दौरान यहां का तापमान ज्यादा 25 डिग्री और न्यूनतम तापमान करीबन 18 डिग्री होता है। यहां भारतीय लोगों के अलावा विदेशी पर्यटक भी लुभावने नजारों का आनंद लेने आते हैं। इसके अलावा कसोल में खीरगंगा ट्रेक भी काफी मशहूर है। 

मिरिक 

पश्चिम बंगाल में स्थित मिरिक भी एक बहुत ही अच्छा हिल स्टेशन और टूरिस्ट प्लेस है। आप अपने दोस्तों, परिवार वालों के साथ और पार्टनर के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं। इसके अलावा यहां पर गर्मियों में तापमान करीबन 10 डिग्री सेल्सियस से 20 डिग्री सेल्सियस तक रहता है। मिरिक लेक, ऑरेंज ऑर्चिड, बुंगकुलुं, चाय के बागान घूम के आ सकते हैं।   

PunjabKesari

कुन्नूर 

तमिलनाडु में स्थित कुन्नूर की सैर आप कर सकते हैं। यहां के चाय के बागान आपका दिल जीत लेंगे। इसके अलावा यहां पर आप एडवेंचर, शांति और कई सारे खूबसूरत नजारे भी देख सकते हैं। खासकर गर्मियों के दिनों में यहां पर मौसम काफी अच्छा होता है। नीलगिरी माउंटेन रेलवे लाइन और चाय के बागान आप देख सकते हैं। यदि आप कहीं घूमना नहीं चाहते तो सिर्फ होटल में बैठकर प्राकृतिक खूबसूरती का आनंद ले सकते हैं। 

औली 

भारत की सबसे ठंडी जगहों की बात करें तो उसमें औली का नाम भी जरुर आता है। ऐसे में चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए आप औली में घूमने के लिए जा सकते हैं। यहां का तापमान गर्मियों में काफी ठंडा होता है इसके अलावा आपको यहां पर हरियाली के साथ गर्मियों के मौसम में बर्फ से ढके हुए पहाड़ भी दिखाई देंगे। 

PunjabKesari


 

Related News