03 MARWEDNESDAY2021 1:42:05 AM
Nari

DIY: गर्मियों के लिए बेस्ट होममेड बॉडी वॉश

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Apr, 2020 10:29 AM
DIY: गर्मियों के लिए बेस्ट होममेड बॉडी वॉश

गर्मियां शुरू हो गई है। ऐसे में ज्यादा गर्मी के कारण शरीर पर पसीना, जलन, खुजली आदि की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही बॉडी पर बैक्टीरिया चिपक जाते हैं जिससे इंफेक्शन होने का खतरा भी बढ़ता है। ऐसे में शरीर को साफ करने के लिए बेहतर बॉडी वॉश का इस्तेमाल करना चाहिए। मगर मार्किट से केमिकलयुक्त बॉडी वॉश की जगह आप इसे घर पर आसानी से नेचुरल चीजों से तैयार कर सकते हैं। ऐसे में यह आपकी स्किन को पोषण पहुंचाने के साथ नमी बरकरार रखने में भी मदद करेगा। तो चलिए जानते हैं होममेड बॉडी वॉश बनाने का तरीका...

क्यों है फायदेमंद?

शहद में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो शरीर को नेचुरली नमी पहुंचाता है। इसके साथ पिंपल्स, दाग-धब्बे, झुर्रियों, झाइयों, ब्लैक हेड्स, डार्क सर्कल्स दूर होते हैं। इसके साथ ही नैचुरल चीजों से तैयार यह बॉडी वॉश शरीर का ब्लड सर्कुलेशन तेज करता है। स्किन को पोषण मिलता है। इसके साथ स्किन साफ, निखरी, मुलायम और हैल्दी होती है। इसके अलावा यह शरीर से ज्यादा पसीना और बदबू आने से रोकता है। इसके साथ ही इसकी माइल्ड खुशबू से दिनभर तरोताजा महसूस होता है।

PunjabKesari

बॉडी वॉश बनाने के लिए सामग्री

सामग्री:

शहद- 1/2 कप
आलमंड ऑयल- 5 टेबलस्पून
रोज़ एसेंशियल ऑयल- 10 बूंदें
लेमन ग्रास एसेंशियल ऑयल- 5 बूंदें
कैस्टाइल सोप- 3/4 कप

PunjabKesari

विधि:

 . एक बाउल लें।
 . उसमें सभी चीजों को डालकर एक चम्मच की मदद से मिक्स करें।
 . इसे ग्रीसी गाढ़ा पेस्ट बनने तक मिलाएं।
 . आपका बॉडी वॉश बनकर तैयार है।
 . इसे एयर टाइट कंटेनर में भरें और यूज करें।

आप चाहें तो अपने मुताबिक सामग्री कम या ज्यादा भी डाल सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल?

होममेड बॉडी वॉश को यूज करने के लिए इसे सूखे हाथों से कंटेनर से निकाले। इसे साबुन या स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। नहाने के बाद शरीर को मुलायम तौलिए से साफ करें। इसके साथ ही माइल्ड मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं।

PunjabKesari

Related News