16 APRTUESDAY2024 6:25:01 PM
Nari

कमजोर हड्डियों को मजबूत करेंगे खसखस के बीज, ऐसे करें अपनी डाइट में शामिल

  • Edited By palak,
  • Updated: 25 Mar, 2023 10:37 AM
कमजोर हड्डियों को मजबूत करेंगे खसखस के बीज, ऐसे करें अपनी डाइट में शामिल

शरीर को हैल्दी और बीमारियों से दूर रखने के लिए अच्छी डाइट जरुरी है। गलत खान-पान और खराब लाइफस्टाइल के कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है जिसके कारण शरीर कमजोर भी हो जाता है। कैल्शियम की कमी के कारण शरीर की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं जिसके कारण ऑस्टियोपोरोसिस नाम की बीमारी का खतरा रहता है। खासकर उम्र बढ़ने के साथ-साथ यह समस्या भी बढ़ने लगती है। ऐसे में आप शरीर की कमजोरी दूर करने और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए खसखस का सेवन कर सकते हैं। इसमें कैल्शियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करती है। तो चलिए आपको बताते हैं कैसे आप खसखस का सेवन कर सकते हैं...

खसखस में पाए जाने वाले पोषक तत्व 

खसखस के बीज शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं यह शरीर को स्वस्थ और बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं। इनमें कैल्शियम, मिनरल्स, मैंग्नीज, प्रोटीन, जिंक, कॉपर, सेलेनियम, विटामिन-ई काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। 

PunjabKesari

हड्डियों को देता है फायदे 

खसखस के बीजों में पाए जाने वाला कैल्शियम हड्डियों को पोषण देकर कमजोरी दूर करने में सहायता करता है। इसके अलावा इनमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन करने से हड्डियों के दर्द में भी काफी आराम मिलता है। 

अर्थराइटिस की समस्या में आराम

ऑस्टियोपोरोसिस जैसी खतरनाक बीमारी में भी खसखस का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है। एक शोध के अनुसार, खसखस का सेवन करने से ऑस्टियोपोरोसिस और अर्थराइटिस जैसी खतरनाक बीमारियों में भी काफी फायदा मिलता है। 

PunjabKesari

किस तरह करें सेवन? 

खसखस के बीजों में पाए जाने वाले पोषक तत्व हड्डियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इसका सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं। खसखस के बीजों को पानी में भिगोकर आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। नियमित एक चम्मच इसका सेवन करने से आपको काफी फायदा मिलेगा। 

इस बात का भी रखें ध्यान 

इसके बीजों का सेवन करने से पहले इन्हें अच्छी तरह से धो लें। क्योंकि इनमें नशीले तत्व पाए जाते हैं सही ढंग से साफ न होने पर यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकते हैं। खसखस का सेवन करने से पहले आप इन्हें अच्छी तरह से धो लें। 

PunjabKesari

Related News