15 JULWEDNESDAY2020 4:44:20 AM
Nari

घर के पूजा स्थल में रखें चमत्कारी शंख, आर्थिक परेशानी होगी दूर

  • Edited By neetu,
  • Updated: 01 Jul, 2020 12:00 PM
घर के पूजा स्थल में रखें चमत्कारी शंख, आर्थिक परेशानी होगी दूर

हिंदु धर्म में भगवान की उपासना करने के लिए अलग- अलग रीति- रिवाजों को अपनाया जाता है। उसी तरह शंख को घर के पूजा स्थल पर रखने और रोजाना उसे बजाने से देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु की अपार कृपा मिलती है। इससे घर-परिवार पर साकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। मान्यता है कि घर पर शंख रखने से देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु का घर में वास होता है। तो चलिए वास्तु के अनुसार जानते है घर पर शंख रखने से मिलने वाले फायदों के बारें...

कैसे हुई शंख की उत्पत्ति?

कहा जाता है कि शंखचूर नाम का एक असुर भगवान विष्णु जी का भक्त था। जब उसके अत्याचार बहुत बढ़ गए थे तब भगवान शिव जी ने उसका वध कर दिया था। फिर उसी से शंख की उत्पत्ति हुई। तो हुई शंख के उतपन्न होने की धार्मिक कथा। तो चलिए अब जानते है घर पर शंख रखने के फायदे...

nari

पॉजीटिव एनर्जी

घर के पूजा स्थल मे शंख में पानी भर कर रखें। उस जल को रोजाना पूरे घर और सदस्यों पर छिड़काव करें। इससे नैगेटिविटी दूर होगी। साथ ही इसमें पानी भर कर घर की ईशान दिशा में रखने से घर परिवार में खुशहाली और एकता बनी रहेगी।

nari

बुद्धि बढ़ाएं

बच्चों के बौद्धिक विकास के लिए उसे रोजाना शंख में पानी भर कर पिलाना चाहिए। इसके अलावा जिन बच्चों की आवाज साफ नहीं होती है। उनके लिए भी यह पानी काफी फायदेमंद होता है। 

प्राकृतिक आपदा से करें बचाव

मान्यता है कि रोजाना शंख को बजाने से प्राकृतिक आपदा आने से टल जाती है। 

shankh,nari

आर्थिक परेशानी होती है दूर 

कहा जाता है कि दक्षिणवर्ती शंख से शालिग्राम और लक्ष्मी की पूजा- अर्चना करने से घर पर देवी लक्ष्मी का वास होता है। इसतरह पैसों से जुड़ी समस्याएं दूर होती है। 

दिल रखें स्वस्थ 

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार जिन लोगों की कुण्डली में सूर्य खराब होता है। उन्हें दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा ज्यादा रहता है। ऐसे में रोजाना शंख बजाने से दिल स्वस्थ रहता है। 

nari

बुरी नजर से करें बचाव

वराह पुराण में लिखा गया है कि शंख की मधुर आवाज से नैगेटिव एनर्जी दूर हो साकारात्मक ऊर्जा में वृद्धि होती है। इसतरह घर-परिवार पर लगी बुरी नजर दूर हो जाती है।

 nari

वैवाहिक जीवन में लाएं मधुरता 

घर पर शंख रखने और उसे बजाने से वैवाहिक जीवन में चल रहें मनमुटाव दूर हो संबंधों मे मधुरता आती है। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News