25 JUNSATURDAY2022 1:22:33 PM
Nari

इम्यून सिस्टम मजबूत करेगी अंजीर, मिलेंगे और भी जबरदस्त फायदे

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 04 Apr, 2020 10:11 AM
इम्यून सिस्टम मजबूत करेगी अंजीर, मिलेंगे और भी जबरदस्त फायदे

कुदरत ने हमें ढेर सारे फल प्रदान किए है। इनमें से कई फलों का आप ड्राई फ्रूट के रूप में भी सेवन करते हैं। उन्हीं फलों में से एक फल है अंजीर। पकने के बाद अपने आप धरती पर गिरने वाला यह फल बहुत ही स्वादि़ष्ट और पौष्टिक होता है। इसे खाने से शरीर को एनर्जी मिलने के साथ साथ यह आपको कई बीमारियों से भी बचाने में मदद करता है। आइए जानते हैं कैसे...

PunjabKesari

अंजीर को अंग्रेजी भाषा में Figs कहा जाता है।अंजीर वैसे तो अन्य फलों की तरह आम फल नहीं है, आज से कुछ समय पहले यह आम बाजारों में नहीं मिलता था। आज भी आपको ज्यादातर यह ड्राई फ्रूट के रूप में ही आसानी से मिलेगा।अंजीर एक ऐसा फल है, जिसे चाहे पेड़ से उतारकर सीधा खाया जाए या फिर इसका सेवन सुखाकर किया जाए, दोनों ही तरीके से यह आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगा। 

अंजीर में पाए जाने वाले जरूरी तत्व 

अंजीर में 4 तरह के विटामिन पाए जाते हैं। विटामिन ए, बी, के और सी चारों इकट्ठे ही आपको अंजीर में मिल जाएंगे। इनके अलावा कैल्शियम, जिंक और मैग्नीशियम जैसे जरूरी तत्व भी आपको अंजीर में मिलेंगे। अगर आप फिट रहने के लिए चीनी का सेवन नहीं करना पसंद करते तो बॉडी में मीठे की कमी पूरी करने के लिए अंजीर एक बेहतरीन नेचुरल सोर्स है। 

हार्ट के लिए फायदेमंद

अंजीर में ओमेगा ३ और ६ पाया जाता है, जो हार्ट की केरोनोरी धमनियों में जमे खून को साफ करने में मदद करती है। 

PunjabKesari

कोलेस्ट्रोल करे कम 

अंजीर में पैक्टिन नाम का जरूरी तत्व पाया जाता है। जो बॉडी के बैड कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करके गुड कोलेस्ट्रोल को बैलेंस करने में मदद करता है।

आयरम की कमी करता है दूर 

रोज सुबह पानी में भीगी हुई दो अंजीर खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती। खासतौर पर प्रेगनेंट महिलाओं के लिए इनका सेवन बेहद लाभदायक होता है 

हड्डियों के लिए फायदेमंद 

हड्डियां मजबूत बनाए रखने के लिए रोजाना अंजीर का सेवन करें। इसमें मौजूद कैल्शियम और मैगनीशियम हड्डियों को लंबे समय तक मजबूत बनाए रखने में आपकी मदद करता है। 

PunjabKesari

तो ये थे अंजीर का सेवन करने से शरीर को मिलने वाले फायदे।

Related News