02 MAYTHURSDAY2024 8:01:11 PM
Nari

Pimples और झुर्रियों का कारण बन सकती हैं ये गलतियां, भूलकर भी ना करें ये काम

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 12 Dec, 2022 12:31 PM
Pimples और झुर्रियों का कारण बन सकती हैं ये गलतियां, भूलकर भी ना करें ये काम

हमारी स्किन रोज़ाना बहुत सारी चीज़ों के कारण परेशान होती है। स्किन केयर की बात करें तो हमेशा ही हम किसी क्रीम या फिर किसी अन्य स्किन केयर प्रोडक्ट पर भरोसा कर लेते हैं और ये सोचते हैं कि बस ये चीज़ तो हमारे लिए वरदान साबित हो सकती हैं। ऐसा कितनी बार हुआ है कि आपको कोई ऐड देखकर फिर स्किन केयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करने का सोचा हो।  हम रोज़ाना स्किन के साथ बहुत सी ऐसी चीजें करते हैं जिससे हमारी स्किन ज्यादा डैमेज हो जाती है। इसपर प्रदूषण, स्किन केयर प्रोडक्ट्स, बढ़ती उम्र और खराब डाइट का असर तो होता ही है पर साथ में हमारी कुछ आदतें भी इसे डैमेज करती हैं। एक्सपर्ट ने ऐसी ही 3 आदतों के बारे में बताया है जिससे स्किन को नुकसान पहुंचता है और उम्र के निशान स्किन पर जल्दी दिखने लगते हैं।

PunjabKesari

चेहरे को बार-बार छूना

कुछ लोगों की आदत होती है कि वो हर थोड़ी देर में अपने चेहरे पर हाथ लगाते हैं या फिर जब भी उनके चेहरे पर पिंपल या दाने आते हैं तो उन्हें फोड़ने की कोशिश करते हैं, चाहे वजह कोई भी हो चेहरे पर हाथ लगाना सही नहीं है। आपका चेहरा बहुत ज्यादा सेंसिटिव होता है और बार-बार उसपर हाथ लगाना उसे डैमेज कर सकता है। आपके हाथों में कई तरह के कीटाणु होते हैं और इसके कारण आपके चेहरे की स्किन पर एक्ने आदि की समस्या हो सकती है। ये स्किन केयर के लिए बहुत जरुरी है कि अपने चेहरे को आप दिन में दो बार धोएं और साथ ही साथ उसपर बार-बार हाथ लगाने से बचें।

PunjabKesari

आंखों को बार-बार रब करना

क्या कभी आपने नोटिस किया कि आपकी आंखों और होंठों के आस-पास झुर्रियां जल्दी क्यों पड़ने लगती है ? हमारी आंखों को जितनी बार रब किया जाए उतना ही ज्यादा झुर्रियां बढ़ती रहती हैं। आंखों और लिप्स के आसपास की स्किन काफी ज्यादा सेंसिटिव होती है और आप जितना उसे रगडेंगे उतना ही स्किन डैमेज होगा और माइक्रोटियर्स का खतरा बढ़ेगा। ये आदत इन्फेक्शन का कारण भी बन सकती है जब आपके हाथों के कीटाणुं आंखों में या होंठों पर आते हैं।

होंठों पर जुबान से लिक करना

आंखों को रब करने के साथ-साथ होंठों को जुबान से चाटना या काटना भी एक आदत में तब्दील हो सकता है। इस बात का हमेशा ध्यान रखें की होंठों की स्किन में कई लेयर्स जरुर होती है, लेकिन वो ज्यादा पतली होती है इसलिए होंठों को बार-बार लिक करने से उनकी पपड़ी निकलने लगती है और वो ज्यादा सूखने लगते हैं। इससे होंठ काले भी हो जाते हैं।

PunjabKesari

अगर आपको इनमें से कोई आदत हैं तो इन्हें आज ही छोड़ दें, इससे आपकी स्किन की कंडीशन बेहतर हो जाएगी।
 

Related News