28 APRSUNDAY2024 4:07:26 PM
Nari

एक ऐसी इयररिंग जो स्टाइल ही नहीं Defence में भी करेगी मदद!

  • Edited By shipra rana,
  • Updated: 01 Mar, 2020 02:41 PM
एक ऐसी इयररिंग जो स्टाइल ही नहीं Defence में भी करेगी मदद!

औरतों को हमेशा उनकी सुरक्षा के लिए सजग रहना चाहिए। ऐसा हर मां-बाप का कहना है। लेकिन साथ ही में वो यह भी कहते है कि 'तुम इतना मत तैयार हो कोई मनचला तुम्हारे पीछे न पड़ जाए?' तब आप उन्हें यह कह सकती है कि अब मैं तैयार भी हो सकती हूं और अपनी सेफ्टी भी कर सकती हूं। जी हां, वाराणसी के अशोका इंस्टीट्यूट में रिसर्च एंड डेवलपमेंट डिपार्टमेंट का एक स्टूडेंट प्रभारी श्याम चौरसिया ने एक ऐसा इयररिंग बनाया है जो लड़कियों के सेफ्टी के काम आएगा। आइए आपको इस स्मार्ट झुमका की तकनीक को समझाते है। 

क्या करेगा यह स्मार्ट झुमका ?

दरअसल, लोग इस झुमके को 'कवच झुमका' ही कह रहे है। यह झुमका एक स्मार्ट ईयरिंग गन की तरह काम करता है। यह 'मिर्ची गोली' निकलागी। गन में तेज आवाज के साथ छेड़खानी करने वाले गुंडे पर लाल और हरी मिर्च की बुलेट दागने की पूरी केपब्ल है। अब ऐसा होने के लिए औरतों को झुमकों में एक स्थित बटन दबाना है। ताकि गन से मिर्चियों की बरसात हो सके। फिर क्या जब अचानक से गोलियों की बरसात होगी तो मनचले ही नहीं बड़े से बड़े गुंडे भी भाग जाएंगे। 

PunjabKesari

क्या-क्या है इस झुमके की क्वालिटी ?

-आप इस स्मार्ट ईयरिंग गन को मोबाइल के ब्लूटूथ से अटैच भी कर सकते है। 
-अब ब्लूटूथ को चार्ज भी कर सकते है। 
-आप इस डिवाइस से 112 और 100 डायल कर अपनी मदद के लिए भी लोगों को बुला सकते है। 
-सबसे बड़ी बात यह एक ज्वेलरी की तरह दिखता है यानी किसी को इस बारें में शक भी नहीं होगा। 

PunjabKesari

कितने समय में और कैसे बना यह झुमका ?

श्याम बताते है कि इस झुमके को बनाने में 4 महीने लगे थे। यह काफी हल्का है। अगर इसके वेट की बात करें तो यह 45 ग्राम का है और 3 इंच लंबा है। इस झुमकों में 5 एमएम मोटी फोल्डिंग बैरल है। 3. 70 वोल्ट की बैट्री और 2 स्विच वाला यह झुमका सच में औरतों के काम आ सकता है। आपको बतादें कि पहला स्विच ही गन का ट्रिगर है और दूसरा स्विच डायल 112 और डायल 100 नंबर करने के लिए है। और इससे बनाने में बस 450 रुपए का ही खर्च आया है। 

Related News