08 MAYSATURDAY2021 2:31:03 PM
Nari

हाथ-पैर की जलन दूर करने के लिए इस्तेमाल करें पुदीना, नहीं लगेगी लू

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Apr, 2021 02:07 PM
हाथ-पैर की जलन दूर करने के लिए इस्तेमाल करें पुदीना, नहीं लगेगी लू

गर्मियां आते ही लोग पुदीने की चटनी खाना खूब पसंद करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि औषधीय गुणों से भरपूर पुदीना सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। इसकी तासीर ठंडी होती है जो गर्मी भरे मौसम में शरीर को ठंडक पहुंचाती है। सिर्फ ठंडक ही नहीं इसमें विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर  एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे कई गुण भी शामिल होते हैं जो हमारे अच्छे स्वास्थ के लिए बहुत जरूरी है।  यह ना सिर्फ शरीर को ठंडक देता है बल्कि इससे पैरों की जलन हाजामा जैसी कई समस्याओं से भी छुटकारा मिल जाता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं पुदीने से जुड़े कुछ जबरदस्त फायदे...

हाथों-पैरों की जलन

तलवों पर गर्मी की वजह से जलन हो रही है तो आप पैरों और हाथों के तलवों पर पुदीने का लेप लगाएं। इसके लिए ताजी पत्तियां को धोकर अच्छी तरह पीस लें फिर लेप की तरह इसे लगाएं। पुदीने की ठंडी पत्तियां तलवों की सारी गर्माहट खींच लेंगी। लेप नहीं लगाना चाहते तो आप पुदीने के तेल से मसाज भी कर सकते हैं। आप चाहें तो पुदीने का काढ़ा, पुदीने वाला ठंडा पानी या जूस भी पी सकते हैं।

PunjabKesari

मुंह से बदबू

मुंह से बदबू आने की समस्या से परेशान रहते हैं तो पुदीने की कुछ पत्तियां चबाएं। नियमित पुदीने के पानी से कुल्ला करने से भी मुंह की बदबू दूर होती है और मसूड़े स्वस्थ रहते हैं। गर्मियों में लू की समस्या से बचने के लिए पुदीने का शरबत या मोजिटो बनाकर पीएं।

लू का इलाज

गर्मी में लू से बचने के लिए पुदीने की मजीटो, नींबू पानी बनाकर पीएं। इसके अलावा आप पुदीने की चाय बनाकर भी पी सकते हैं।

हाजमा रहेगी ठीक

भोजन के साथ पुदीने की चटनी बनाकर खाने से हाजमा ठीक रहता है। वहीं, पेट दर्द होने पर पुदीना, जीरा, काली मिर्च, हींग को मिलाकर खाएं। इससे आराम मिलेगा।

PunjabKesari

अनियमित पीरियड्स

अगर आपको भी पीरियड्स समय पर नहीं आ रहें तो पुदीने की सूखी पत्तियों के चूर्ण में शहद मिलाकर दिन में 2 से 3 बार सेवन करें।

कान दर्द

पुदीना की पत्तियों का रस निकालकर 1-2 बूंद कान में डालें। इससे कान संबंधी समस्याओं जैसे कान दर्द आदि से आराम मिलेगा।

सिरदर्द से आराम

सिरदर्द, तनाव या माइग्रेन दर्द से आराम पाने के लिए पुदीने की चाय बनाकर पीएं। आप चाहे तो नींबू पानी में पुदीने की पत्तियां डालकर भी पी सकते हैं।

PunjabKesari

मुंह के छाले

मुंह के छाले की परेशानी में पुदीने के पत्ते का काढ़ा बनाकर पीएं। इसके अलावा पुदीने के पानी से गरारे या कुल्ला करने से भी छाले ठीक हो जाएंगे।

गर्मियों के लिए फेसपैक

इसके लिए पुदीने की पत्तियों को अच्छी तरह धोएं। फिर इसकी पेस्ट बनाकर इसमें कुछ बूदें गुलाबजल, 1 चम्मच बेसन मिलाकर चेहरे पर 30 मिनट तक लगाएं। इसके बाद ताजे पानी से धो लें।इससे चेहरे का एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाएगा और स्किन चिपचिपाहट भरी नहीं रहेगी। साथ ही पुदीना का पैक त्वचा को ठंडक देगा और सनबर्न से भी बचाएगा।

PunjabKesari

Related News