Twitter
You are hereNari

जिम छोड़ने के बाद भी रहेंगे फिट अगर फॉलो करेंगे ये टिप्स

जिम छोड़ने के बाद भी रहेंगे फिट अगर फॉलो करेंगे ये टिप्स
Views:- Monday, November 26, 2018-4:10 PM

बॉडी को फिट रखना आसान नहीं है, लोग इसके लिए घंटों जिम में पसीना बहाते हैं। हमेशा जिम जाने के लिए समय मिले यह जरूरी नहीं, बिजनेस या जॉब में व्यस्त होने पर रूटीन छूट जाती है। इसके बाद मोटापा दोबारा आने लगता है। आपको भी इस तरह की परेशानी से जूझ रहे हैं तो अपनी डाइट का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी है। 6 तरह के आहार रोजाना की डाइट में जरूर शामिल करें ताकि जिम में की गई मेहनत खराब न हो और बॉडी फिट रहे। 


जिम छोड़ने के बाद क्यों बढ़ जाता है वजन?

जिम छोड़ने के बाद लोग अपनी डाइट पर ध्यान नहीं दे पाते। बैलेंस डाइट छोड़कर एक ही तरह का खाना खाने से शरीर में अतिरिक्त फैट जमा होने लगता है। धीरे-धीरे इससे पेट की चर्बी बढ़नी शुरू हो जाती है। एक्सरसाइज न करने और फिजिकल एक्टिविटी की तरफ ध्यान न देने से भी वजन बढ़ना शुरू हो जाता है। एक बार मोटापा आने पर इसे दोबारा कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है। 

पालक

हरी सब्जियों में पालक का बेस्ट है। इसमें आयरन के साथ-साथ फाइबर भी बहुत अधिक मात्रा में होता है। जिसे हमारा शरीर आसानी से पचा लेता है और बार-बार भूख भी नहीं लगती। जिम छोड़ने के बाद डाइट में पालक जरूर शामिल करें। 
PunjabKesari, spinach

सेब

जिम छोड़ने के बाद सेब का सेवन जारी रखें। इसमें मौजूद फाइबर, फ्लेनॉइड, बी-केरोटिन आदि जैसे जरूरी पोषक तत्व बॉडी को फिट रखने में मददगार हैं। इसके अलावा इसमें पेक्टिन भी होता है जो वजन कंट्रोल रखने के साथ-साथ मोटापा बढ़ने नहीं देता। 
PunjabKesari, apple

अंडा

शरीर में अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करने के लिए प्रोटीन का सेवन करना बहुत जरूरी है। इससे बॉडी को एनर्जी भी मिलती है, जिम छोड़ने के बाद रोजाना 1 अंडा जरूर खाएं। इससे फिटनेस बरकरार रहेगी। 
PunjabKesari, egg

खीरा

बैली फैट को कंट्रोल रखने के लिए रोजाना खीरे का सेवन जरूर करें। यह विषैले पदार्थों को बॉडी से बाहर निकाल कर ब्लड सर्कुलेशन सही रखता है और इसमें मौजूद लो कैलोरी, फाइबर और विटामिन वजन बढ़ने से रोकते हैं। 
PunjabKesari, cucumber

एवोकाडो

जिम नहीं जा रहे तो रोजाना एवोकाडो का सेवन करनी शुरू कर दें। इसमें मौजूद फाइबर और लेसिथिन अमीनो एसिड बेली फैट को कंट्रोल करने का काम करते हैं। इसे खाने से जल्दी भूख भी नहीं लगती और यह ब्लड में इंसुलिन के स्तर को संतुलित करने में भी मददगार है। 
PunjabKesari


हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करें

लाइफस्टाइल व्यस्त होने की वजह से वर्कआउट नहीं कर पाते तो हल्की-फुल्की एक्सरसाइज जरूर करें। लिफ्ट का इस्तेमाल करने की बजाय सीढ़िया चढ़े, बच्चों के साथ खेले, सैर करें आदि। इस तरीके से फिजिकल एक्टिविटी बढ़ेंगी जिससे कैलोरी बर्न करने में बहुत मदद मिलेगी। 

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: