28 JUNTUESDAY2022 11:43:58 AM
Nari

इन 5 कामों से करे दिन की शुरुआत , घर के सदस्यों को मिलेगी उन्नति

  • Edited By palak,
  • Updated: 23 Jun, 2022 12:20 PM
इन 5 कामों से करे दिन की शुरुआत , घर के सदस्यों को मिलेगी उन्नति

हर व्यक्ति चाहता है कि वह जीवन में धनवान बने, जिंदगी के सारे सुख, चैन उसे मिल सकें। लेकिन कई बार बहुत मेहनत करने के बाद भी जीवन में इच्छाअनुसार चीजें नहीं मिल पाती, जिसका कारण आपके घर का वास्तु दोष हो सकता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, आप अपनी दिनचर्या की शुरुआत इन कामों के जरिए कर सकते हैं। इनसे आपकी जिंदगी में खुशियां भी आएंगी और आपको जीवन में उन्नति भी मिलेगी । तो चलिए जानते हैं उनके बारे में...

PunjabKesari

सुबह उठते ही देखे हथेलियां 

वास्तु के अनुसार, यदि आप दिन की शुरुआत नियमों के साथ करते हैं तो आपका दिन भी अच्छा रहता है। सुबह उठते ही सबसे पहले आपको अपने हथेलियों को जोड़कर उन्हें देखना चाहिए। हथेलियों को देखते हुए कराग्रे वस्ते लक्ष्मी करमध्ये सरस्वती, कलमूल तु गोविंद प्रभाते करदर्शनम्  मंत्र का जाप करना चाहिए। मान्यता है कि इस उपाय को करने से आपका दिन बहुत अच्छा जाता है और आपके जीवन में तरक्की के रास्ते खुलते हैं। 

PunjabKesari

धरती मां को करें प्रणाम 

सुबह उठने के बाद जब आप हाथों को देखकर नीचे जमीन पर पैर रखें तो उससे पहले धरती मां को प्रणाम करें। मां को हाथों से स्पर्श करते हुए उन्हें प्रणाम करें। शास्त्रों में धरती का मां के मुताबिक, स्थान दिया गया है। इनकी पूजा करना बहुत ही शुभ माना जाता है। मां को प्रणाक करके ही अपने कदम धरती पर रखें। 

PunjabKesari

पहली रोटी खिलाएं गाय को 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, जब भी आप सुबह खाना बनाना शुरु करें तो पहली रोटी गाय को खिलाएं। मान्यता है कि गाय में 36 करोड़ देवी-देवताओं का वास होता है। यदि आप गाय को रोटी खिलाते हैं तो सारे देवी-देवताओं को  स्वंय भी भोग लग जाता है। 

PunjabKesari

सूर्य को दें जल 

सुबह उठकर सूर्य को जल भी अवश्य दें। स्नान आदि से मुक्त होकर आप सूर्य देव को जल दें। मान्यता है कि नियमित तौर पर सूर्य को जल देने से शारीरिक कष्ट भी दूर होते हैं। इसलिए नियमित तौर पर सूर्य को जल भी अवश्य दें। 

PunjabKesari

माता-पिता को करें प्रणाम 

सुबह उठते ही अपने माता-पिता और घर में मौजूद बड़ों को प्रणाम भी अवश्य करें। मान्यता है कि माता-पिता भगवान का रुप होते हैं। यदि माता-पिता का आशीर्वाद मिल जाए तो जीवन में किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता। जीवन में तरक्की के रास्ते भी खुलते हैं। 

Related News