19 APRFRIDAY2024 7:10:39 PM
Nari

लौंग से करें ये 8 अचूक उपाय, घर में बनी रहेगी बरकत

  • Edited By neetu,
  • Updated: 28 Jan, 2021 11:00 AM
लौंग से करें ये 8 अचूक उपाय, घर में बनी रहेगी बरकत

हिंदू धर्म में देवी-देवताओं की पूजा का विशेष महत्व है। साथ ही उनकी पूजा में बहुत सी चीजों को चढ़ाने की मान्यता है। ऐसे में ही पूजा-पाठ में लौंग को खासतौर इस्तेमाल किया जाता है। मान्यता है कि लौंग से कुछ उपाय करने से जीवन की परेशानियां दूर होकर तरक्की के रास्ते खुलते हैं। पैसों व कारोबार से जुड़ी समस्याओं का हल होकर जीवन में खुशहाली आती है। तो चलिए आज हम आपको वास्तु के अनुसार, लौंग से जुड़े कुछ उपाय बताते हैं...

राहु दोष होगा दूर

कुंडली में राहु दोष होने से जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इन लोगों को शनिवार के दिन लौंग का दान करें। आप चाहे तो इसे शिव जी के मंदिर में जाकर शिवलिंग पर भी चढ़ा सकते हैं। लगातार 40 शनिवार इस उपाय को करने से कुंडली में राहुदोष ठीक हो जाएगा। 

PunjabKesari

घर में आएगी खुशहाली 

वास्तु के अनुसार, घर पर लौंग का पौधा लगाना शुभ होता है। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होने के साथ खुशियों का आगमन होता है। 

सकारात्मक ऊर्जा के लिए

अक्सर घर में लड़ाई-झगड़े व तनाव होने का कारण नकारात्मक ऊर्जा होती है। इसके कारण घर के सदस्यों में अनबन रहती है। इससे बचने के लिए किसी भी शनिवार या रविवार की शाम को 5 लौंग, 3 कपूर और 3 बड़ी इलायची लेकर जलाएं। जब इसमें अग्नि की लपटें उठने लगे व धुआं आने लगे तो इसे घर के सभी कमरों में घुमाएं। इसे जलने के बाद तैयार राख को प्रवेश द्वार पर फैलाएं। इसके अलावा राख में थोड़ा पानी मिलाकर इससे मेन गेट के पास छींटे मार दें। ऐसा करने से घर में मौजूद नेगेटिविटी एनर्जी पॉजीटिव में बदल जाएगी। 

उधार दिया पैसा वापिस पाने के लिए

अक्सर लोग पैसे लेने के बाद उसे वापिस करने में आनाकानी करते हैं। ऐसे में उससे लड़ने की जगह पर किसी अमावस्या या पूर्णिमा की रात को 1 कपूर और 21 लौंग जलाएं। फिर धन की देवी लक्ष्मी का ध्यान करते हुए पूजा या हवन करें। इससे आपका अटका हुआ धन जल्दी ही वापिस मिल जाएगा। 

PunjabKesari

काम में मिलेगी सफलता 

कई बार बहुत मेहनत करने के बाद भी सफलता नहीं मिल पाती है। ऐसे में अगर आप किसी इंटरव्यू के लिए जा रहे है तो घर से 2 लौंग मुंह में डालकर जाएं। फिर इंटरव्यू वाली जगह पर पहुंच कर लौंग के अवशेष को फेंक दें। साथ ही अपने इष्ट देव का ध्यान करते हुए इंटरव्यू दें। इससे आपको सफलता मिलेगी। इसके अलावा किसी भी अन्य जरूरी काम पर जाने के लिए आप इस उपाय को कर सकते हैं। 

पैसों की किल्लत होगी दूर 

मंगलवार के दिन सरसों के तेल में 2 लौंग डालकर दीपक जलाएं। फिर इसे बजरंगबली की तस्वीर या मूर्ति के सामने रखकर हनुमान चालीसा का पाठ करें। लगातार 21 मंगलवार तक इस उपाय को करें। इससे आपको मेहनत का फल मिलने के साथ जीवन में तरक्की के रास्ते खुलेंगे। साथ ही आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। 

बन जाएंगे बिगड़े काम

कई बार बनते-बनते काम रह जाते हैं। साथ ही घर के सदस्यों की सेहत बार-बार खराब होती है। इसके पीछे का कारण घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा होती है। ऐसे में हर शनिवार को सरसों तेल का दिया जलाकर उसमें 3-4 लौंग डालकर घर के अंधेरे कोने में रखें। इससे घर में मौजूद नेगेटिविटी दूर होने के साथ परिवार वालों की सेहत बरकरार रहेगी। साथ ही सारे बिगड़े काम बनने लगेंगे। 

PunjabKesari

बनी रहेगी बरकत 

अक्सर लोगों को घर में पैसा ना टिकने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में रोजाना देवी लक्ष्मी की पूजा करते समय उन्हें गुलाब के फूलों के साथ लौंग की 2 कली चढ़ाएं। अगर आप इसे रोजाना नहीं कर सकते हैं तो हर शुक्रवार को करें। इसके अलावा 5-5 लौंग व कौड़ियों को लाल रंग के कपड़े में बांधकर धन रखने वाली जगह पर रखें। इससे देवी लक्मी की कृपा होने के साथ घर में बरकत बनी रहेगी। 

Related News