25 APRTHURSDAY2024 4:31:53 PM
Nari

5 आसान घरेलू नुस्खे जो छुड़वाएंगे तंबाकू की बुरी लत

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 30 May, 2020 06:28 PM
5 आसान घरेलू नुस्खे जो छुड़वाएंगे तंबाकू की बुरी लत

31 मई यानि कल WHO द्वारा जनहित में जारी World No Tobacco Day पूरे विश्व में मनाया जाएगा। आज की तारीख में बहुत से कारणों की वजह से नौजवान पीढ़ी नशे का शिकार होती जा रही है। नशा चाहे कैसा भी हो चाहे शराब, तंबाकू या फिर सिगरेट, सेहत के लिए हानिकारक सिद्ध होता है। खासतौर पर तंबाकू के सेवन से ग्ले का कैंसर और सिगरेट का सेवन करने से फेफड़ो का कैंसर व्यक्ति को होता है। भले इस समस्या से छुटकारा पाना आसान काम नहीं है, मगर कुछ घरेलू टोटकों द्वारा नशे की लत को धीरे-धीरे कम करके जड़ से उखाड़ा जा सकता है। आइए जानते हैं कैसे...

 

बारीक सौंफ

बाजार में बारीक सौंफ आसानी से मिल जाती है। दिन में दो बार सुबह शाम 1 चम्मच सौंफ में कूजा मिश्री या सादी मिश्री लेकर उसे अच्छी तरह चबाएं। चबाने के बाद उसे गर्म पानी या सादे पानी के साथ खा लें। असल में सौंफ व्यक्ति की याद्दाशत को बढ़ाने में मदद करता है। किसी भी बुरी लत से बचने के लिए दिमागी कोशिकाओं को तंदरुस्त होना बेहद लाजमी है। सौंफ खाने में थोड़ी तीखी होती है, ऐसे में मिश्री के साथ लेना जरूरी है। आप चाहें तो चीनी का इस्तेमाल कम भी कर सकते हैं।

nari

अजवाइन और नींबू का रस

अजवाइन को पानी के साथ अच्छी तरह साफ करने के बाद, 2-3 चम्मच अजवाइन को आधे गिलास नींबू के रस में 2 दिन भिगोकर रख दें। नींबू का रस जब पूरी तरह सूख जाएं तो इस अजवाइन को नशा करने वाले व्यक्ति को दिन में 3 से 4 बार खिलाएं।

छोटी हरड़

छोटी हरड़ आपको देसी मसालों की हट्टी से मिल जाएगी। 100 ग्राम हरड़ को नींबू के रस और सेंधे नमक के घोल में भिगोकर रख दें। पूरे 2 दिन तक इसे यूं ही रखा रहने दें। जब हरड़ अच्छी तरह नर्म हो जाए तो इसे छानकर हर रोज इसका सेवन करें या फिर नशा करने वाले को दें। इसे अच्छी तरह चबाकर खाना है।

nari

शरीर पर लगाने वाला इत्र

तंबाकू सूंघने की आदत छोड़ने के लिए गर्मी के मौसम में केवड़ा, गुलाब, खस आदि के इत्र का फोहा कान में लगाएं। सर्दी के मौसम में तंबाकू खाने की इच्छा होने पर हिना का इत्र सूंघे।

धीरे-धीरे छोड़ने से करें शुरुआत

नशा जैसा भी हो उसे छोड़ने में वक्त लगता है। किसी भी तरह के नशे खासतौर पर शराब को एक दम से न छोड़ें बल्कि धीरे-धीरे करके इसे कम करें। नशा करने से बॉडी में जो निकोटिन जमा होती है, उसे धीरे-धीरे से ही कम किया जा सकता है। 

nari


 

Related News