03 MARWEDNESDAY2021 3:23:53 AM
Nari

2021 में अपनाएं वास्तु के ये अचूक उपाय, सालभर बनी रहेगी सुख-समृद्धि

  • Edited By neetu,
  • Updated: 02 Jan, 2021 06:50 PM
2021 में अपनाएं वास्तु के ये अचूक उपाय, सालभर बनी रहेगी सुख-समृद्धि

नए साल का हर किसी को बेसब्री से इंतजार था। असल में, 2020 में कोरोना ने हर किसी की जिंदगी को हिला कर रख दिया था। इस दौरान किसी ने सेहत तो किसी ने आर्थिक तौर पर समस्याओं का सामना किया। इसलिए हर कोई अब इस नए साल में बेहतर होने की उम्मीद में है। ऐसे में आज हम आपको वास्तु से जुड़े कुछ उपाय बताते हैं। इन उपायों को अपनाकर आप अपने आने वाले जीवन को सुख-समृद्धि व खुशियों से भर सकते हैं। 

जल प्रवाह का रखें ध्यान

घर में टपकता हुआ नल या टंकी अशुभ मानी जाती है। वास्तु के अनुसार, इससे घर की बरकत कम होने के साथ बिना मतलब के धन खर्च होता है। 

PunjabKesari

इस दिशा में हो जल का स्त्रोत 

वास्तु के अनुसार, घर में पानी की दिशा सही ना होने पर परिवार में तनाव की परिस्थिति पैदा होती है। ऐसे में घर में पानी का स्त्रोत हमेशा उत्तर-पूर्व दिशा की तरफ रखें। 

पौधे लगाएं

पौधे लगाने से घर की खूबसूरती बढ़ने के साथ पॉजीटिविटी का संचार होता है। साथ ही नियमित रूप से इन्हें पानी देने से घर के सदस्यों में एकता होने के साथ खुशहाली आती है। साथ ही आर्थिक स्थिति मजबूत होने में मदद मिलती है। 

PunjabKesari

सही दिशा में हो टंकी 

वास्तु के अनुसार, छत पर टंकी की सही दिशा ना होने पर धन से संबंधित परेशानियां झेलनी पड़ सकती है। इसके लिए दक्षिण-पश्चिम दिशा सबसे उत्तम मानी जाती है। ऐसे में आप की टंकी इस दिशा में नहीं है तो तुरंत इसी जगह बदल लें। 

इस दिशा में सोएं

सोने के समय हमेशा सिर दक्षिण और पैर उत्तर दिशा की तरफ रखें। इससे सेहत बरकरार रहने के साथ घर में सुख-समृद्धि व खुशहाली बनी रहती है। 

इस दिशा में खाना सही

वास्तु के अनुसार, घर की उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा में ही भोजन करना चाहिए। इससे शरीर स्वस्थ रहने के साथ घर  में सुख-समृद्धि व शांति का वास होता है। साथ ही इस बात का खास ध्यान रखें कि कभी भी दक्षिण दिशा की ओर मुख करके खाना ना खाएं। इससे पैसों की किल्लत हो सकती है।

पूजा स्थान की सही दिशा 

वास्तु के अनुसार, घर या कार्यक्षेत्र के ईशान कोण में ही पूजाघर होना चाहिए। इससे घर-परिवार में खुशहाली रहने के साथ तरक्की के रास्ते खुलते हैं। साथ ही दक्षिण-पश्चिम दिशा में मंदिर होने से घर की बरकत खत्म होने लगती है। ऐसे में अगर आपके मंदिर की दिशा सही नहीं हैं तो उसे तुरंत बदल लें। 

PunjabKesari

पूजा घर में रखें शंख 

पूजा घर में शंख रखना बेहद ही शुभ माना जाता है। साथ ही पूजा के बाद शंख बजाने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। माना जाता है कि इससे सुख-शांति व खुशहाली बरकरार रहती है। 

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Related News