23 FEBSATURDAY2019 1:05:28 PM
Nari

सेहत के लिए वरदान है काली मिर्च, जानिए इसके बेमिसाल फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 Jan, 2019 07:44 PM
सेहत के लिए वरदान है काली मिर्च, जानिए इसके बेमिसाल फायदे

काली मिर्च जहां खाने मे स्वाद बढ़ाती है वहीं इसका सेवन सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। इतना ही नहीं, रोजाना इसका सेवन दिल को भी स्वस्थ रखता है। दिल शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है और यही पूरे शरीर में ऑक्सीजन रक्त का संचार करता है। ऐसे में अगर दिल स्वस्थ ना हो तो कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है लेकिन अपनी डाइट में काली मिर्च को शामिल करके आप दिल को हेल्दी रख सकते हैं। इससे हृदय बेहतर तरीके से कार्य कर पाता है।

 

दिल के लिए क्यों है फायदेमंद

विशेषज्ञ का मानना है कि काली मिर्च एक सुपरफूड है, जो दिल को स्वस्थ रखने के साथ अन्य बीमारियों का खतरा भी करती है। दरअसल, इसमें विटामिन-सी और कैरोटीनॉयड भरपूर मात्रा में होता है, जो धमनियों को संकरी होने से रोकता है और आप दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं। इतना ही नहीं, इसका सेवन वजन कंट्रोल करने में मदद करता है।

PunjabKesari, Benefits of Black Pepper Image, काली मिर्च के फायदे इमेज

हफ्ते में कितनी बार खाना है बेहतर

एक्सपर्ट का कहना है कि हर व्यक्ति को हफ्ते में कम से कम 4 काली मिर्च खानी चाहिए। आप इसे लगभग सभी तरह की सब्जी या दाल में डालकर खा सकते हैं। काली मिर्च की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका अधिक सेवन शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है। ऐसे में नियमित मात्रा में ही इसका सेवन करना बेहतर होगा।

PunjabKesari, Benefits of Black Pepper Image, काली मिर्च के फायदे इमेज

काली मिर्च के गुण

काली मिर्च औष‍धीय गुणों से युक्‍त एक मसाला है। पिपरीन नामक तत्‍व के कारण इसका स्‍वाद सबसे अनोखा है। काली मिर्च में आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जिंक, क्रोमियम, विटामिन ए और विटामिन सी, और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

 

काली मिर्च के अन्य फायदे

वजन घटाता में मददगार

इसमें फाइटोन्यूट्रीएंट्स नामक तत्व होता है, जो वसा (Fat) की बाहरी परत तोड़कर शरीर में एक्स्ट्रा चर्बी को जमने से रोकता है। साथ ही इसका सेवन पसीने के जरिए शरीर से विषैले टॉक्सिन्स को बाहर निकाल देता है, जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

PunjabKesari, Benefits of Black Pepper Image, काली मिर्च के फायदे इमेज

बढ़ाए आंखों की रोशनी

कंप्यूटर या लैपटॉप के आगे बैठने से आंखें खराब हो गई हैं तो काली मिर्च आपके लिए कारगर नुस्खा साबित होगा।  काली मिर्च को शुद्ध घी में मिलाकर खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। इतना ही नहीं, इसका सेवन आंखों की बीमारियों को भी दूर रखता है।

 

पेट के रोगों से छुटकारा

पेट की परेशानियों को दूर करने के लिए भी काली मिर्च का सेवन बहुत ही फायदेमंद है। यह एंटीबैक्टीरियल की तरह काम करती है, जिससे पेट फूलना, अपच, दस्‍त, कब्‍ज और अम्‍लता आदि जैसी परेशानियां दूर हो जाती है।

 

मजबूत इम्यून सिस्टम

इंफेक्शन व बैक्टीरियल बीमारियों से बचने के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बहुत जरूरी है। गर्म पानी के साथ 1/4 चम्मच काली मिर्च पाउडर दिन में 2 बार लेने से इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है।

 

खांसी से छुटकारा

अगर आपको बहुत ज्यादा खांसी हो रही हैं तो 2 काली मिर्च, मुलेठी का टुकड़ा और मिश्री मिलाकर खाली पेट या भोजन के बाद चूसें। इससे आपको खांसी से आराम मिलेगा।

PunjabKesari, Benefits of Black Pepper Image, काली मिर्च के फायदे इमेज

तनाव को रखे दूर

काली मिर्च एक प्राकृतिक एंटी-डिप्रेशन है। अगर आप तनाव या अवसाद से ग्रस्‍त हैं तो नियिमत काली मिर्च का सेवन करें। इससे तनाव दूर होगा।

 

कैंसर से बचाव

शोध के अनुसार, नियमित काली मिर्च का सेवन स्तन कैंसर का खतरे कम होता है। दरअसल, इससे स्तन में गांठ नहीं बनती, जिससे आप इस खतरे से बचे रहते हैं। इसमें विटामिन्स फ्लैवोनॉयड्स, कारोटेन्‍स और एंटी-ऑक्‍सीडेंट जैसे तत्व भी पाए जाते हैं, जो कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं।

PunjabKesari, Benefits of Black Pepper Image, काली मिर्च के फायदे इमेज

एसिडिटी से राहत

अगर आपको अक्सर एसिडिटी की शिकायत रहती है तो काली मिर्च पाउडर में प्याज व नींबू का रस मिलाकर खाएं। इससे आपको एसिडिटी से तुरंत राहत मिलेगी।

 

जोड़ों के दर्द से राहत

सर्दियों में जोड़ों व मांसपेशियों में दर्द की समस्या अधिक देखने को मिलती है। ऐसे में इस दर्द को दूर करने के लिए आप रोज सुबह गुनगुने पानी के साथ 10-12 काली मिर्च का सेवन करें। इससे आप देखेंगे कि कितनी जल्दी आपको फर्क महसूस होता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad