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1 Day Meal प्लान: बॉडी को रिसेट करना भी जरूरी, मोटी तोंद के साथ बीमारियां रहेंगी दूर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Sep, 2020 03:30 PM
1 Day Meal प्लान: बॉडी को रिसेट करना भी जरूरी, मोटी तोंद के साथ बीमारियां रहेंगी दूर

वजन घटाने या स्वस्थ रहने के लिए आजकल लोग क्रैश, कीटो, इंटिमेटिंग फास्टिंग डाइट को फॉलो कर रहे हैं लेकिन क्या आपने कभी एक दिन के डाइट प्लान के बारे में सुना है। क्रैश, कीटो, इंटिमेटिंग फास्टिंग जैसी डाइट महीनों या हफ्तों में असर दिखाती हैं लेकिन आज हम आपको वन डे मील प्लान के बारे में बताएंगे जो बॉडी को रिसेट करके आपकी स्वस्थ आदतों को किक-स्टार्टमें मदद करेगी। चलिए आपको बताते हैं कि क्या है बॉडी रिसेट डाइट (Body Reset Diet) और क्यों है फायदेमंद....

क्या है बॉडी रिसेट डाइट? 

जिस तरह आप फोन को रिसेट करते हैं, ताकि वो सही तरीके से चल सके, उसी तरह बॉडी सिस्टम को सही करने के लिए भी उसे रिसेट करना जरूरी है। एक दिन के इस डाइट प्लान से मेटाबॉलिज्म रिसेट होगा और बॉडी फंक्शन भी डिटॉक्स होंगे। इसमें दिनभर सिर्फ 1200-1400 कैलोरीज लेनी होगी। साथ ही आहार में एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, विटामिन्स जैसे पोषक तत्व शामिल होना चाहिए। इसके साथ ही भोजन के बाद 10-15 मिनट टहलना भी जरूरी है।

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चलिए आपको बताते हैं पूरा डाइट प्लान...

ब्रेकफास्ट (Breakfast)

ग्रीन टी, अदरक-नींबू ड्रिंक ऐसा कॉम्बो है, जो पेट को साफ करने के साथ और सूजन से लड़ता है। वहीं इसमें विटामिन सी भी होता है जो इम्यूनिटी बढ़ाने और दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

सलाद का सेवन

विटामिन सी की मात्रा पूरी करने के लिए आपको साइट्रस सलाद लेना होगा, जिसमें अंगूर, 1 नारंगी, 1 चम्मच ताजा पुदीना हो। इसमें 183% विटामिन-सी और एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो भारी भोजन के बाद होने वाले नुकसान को कम करने में मददगार है।

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लंच (Lunch)

फाइबर से भरपूर बीन्स, वेजी सलाद, एवोकाडो लें। इसमें 13 ग्राम फाइबर, 10 ग्राम प्रोटीन, 360 कैलोरी होती है जो शरीर को रीसेट करने में भी मदद करता है। आप इसमें थोड़ा-सा सिरका डाल सकते हैं जो खून में शर्करा का स्तर सही रखेगा।

शाम का नाश्ता (Snack)

आलूबुखारा, नट्स, ग्रीन टी लें। इसमें एलाजिक एसिड और रेस्वेराट्रोल जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो बॉडी को डिटॉक्स करके अंदरूनी फंक्शन को रीसेट करते हैं। साथ ही ये शरीर में फ्री रेडिकल्स और सूजन को कम करते हैं।

डिनर (Dinner)

डिनर में आपको 20 ग्राम प्रोटीन लेना है, जो बॉडी को रीसेट करने के साथ डायबिटीज, दिल के रोग और कैंसर से बचाने में मदद करेगा। इसके लिए डाइट में बीन्स, मसूर, पूरे अनाज, फल, सब्जियां, नट्स और बीज में से कुछ भी ले सकते हैं लेकिन नॉनवेज का कम सेवन करें। आप चाहें तो हरी सब्जियां भी ले सकते हैं लेकिन ओवरईटिंग ना करें।

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