20 JANWEDNESDAY2021 5:04:06 PM
Nari

कैल्शियम की कमी ही नहीं, आपकी ये आदतों भी हड्डियों को कर रही खोखला

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Dec, 2020 01:17 PM
कैल्शियम की कमी ही नहीं, आपकी ये आदतों भी हड्डियों को कर रही खोखला

50 की उम्र के बाद लोगों को बोन डेंसिटी कम हो जाती है, जिसकी वजह से हड्डियां कमजोर होने लगती है। मगर, आजकल कम उम्र में ही लोगों की हड्डियां कमजोर होती जा रही है, जिसके कारण ऑस्ट‍ियोपोरोसिस रोग का खतरा भी बढ़ जाता है। लोगों को लगता है कि इसकी वजह भोजन में कैल्शियम की कमी है जबकि ऐसा नहीं है। सिर्फ कैल्शियम की कमी ही नहीं बल्कि आपकी रोजमर्रा की कुछ आदतें भी हड्डियों को कमजोर बना देती हैं और आज हम आपको उन्हीं के बारे में बताएंगे। चलिए आपको बताते हैं कि कम उम्र में क्यों कमजोर होती जा रही हैं लोगों की हड्डियां...

अधिक धूम्रपान करना

अगर आपको भी धूम्रपान की लत लग चुकी है तो संभल जाए क्योंकि स्मोकिंग से बोन्स टिशू व हड्डियों के घनत्व को नुकसान पहुंचता है, जिससे हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर होने लगती है।

PunjabKesari

शराब पीना

शराब शरीर में कैल्शियम की कमी को अवशोषित कर लेती है, जिससे वो हड्डियों को नहीं मिल पाता। ऐसे में अधिक शराब पीने से शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी नहीं हो पाती और हड्डियां कमजोर होने लगती है।

शारीरिक एक्टिविटी में कमी

आजकल लोगों के लिए इतनी सुविधाएं बन चुकी हैं कि फिजिकल एक्टिविटी ना के बराबर होती है। मगर, आप शायद यह नहीं जानते कि शारीरिक एक्टिविटी में कमी हड्डियों में कमजोरी का कारण भी नहीं सकती है इसलिए रोजाना एक्सरासइज जरूर करें। साथ ही ऑफिस में भी लिफ्ट की बजाए सीढ़ियों का इस्तेमाल अधिक करें।

अधिक दवाइयों का सेवन

सिरदर्द, पेट दर्द, बुखार, सर्दी खांसी के लिए अक्सर लोग बिना डॉक्टरी सलाह से ही दवा ले लेते हैं। मगर, अधिक दवाइयों का सेवन ना सिर्फ लिवर को नुकसान पहुंचाता है बल्कि इससे हड्डियां भी कमजोर हो जाती है।

PunjabKesari

अधिक नमक खाना

कुछ लोग खाने में ज्यादा नमक खाना पसंद करते है लेकिन इससे हड्डियां समय से पहले ही कमजोर हो सकती है। दरअसल, नमक शरीर में कैल्शियम को अवशोषित कर देता है, जिससे वो यूरिन के रास्ते बाहर निकल सकता है।

यूं पूरी करें कैल्शियम की कमी

अगर शरीर में कैल्शियम की कमी है तो डाइट में आंवला, दूध, जीरा, लहसुन, अदरक, अश्वगंधा, दही, अंडे, नट्स, मूंगफली, अखरोट, हरी सब्जियां, सालमन और सार्डिन मछली लें। इसके अलावा आप डॉक्टर की सलाह से कैल्शियम की टैबलेट्स भी ले सकते हैं।

PunjabKesari

ध्यान रखें हड्डियां कमजोर होने के कारण चेट लगने पर फ्रैक्टर और ऑस्ट‍ियोपोरोसिस जैसी बीमारियों का डर रहता है इसलिए आज ही अपनी इस आदतों को निकाल फेंके।

Related News