26 APRFRIDAY2024 2:20:05 PM
Nari

ना गंदगी करूंगा और ना ही करने दूंगा... पर्यावरण को साफ रखने में 5 जरूरी कर्तव्य

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Jun, 2021 02:46 PM
ना गंदगी करूंगा और ना ही करने दूंगा... पर्यावरण को साफ रखने में 5 जरूरी कर्तव्य

दुनियाभर में प्रदूषण का स्तर इस कद्र बढ़ चुका है सांस लेना भी मुश्किल होता जा रहा है। अगर इसी तरह चलता रहा तो वो दिन दूर नहीं जब कुछ दिनों के लिए मुंह पर लगाकर मास्क और ऑक्सीजन सिलेंडर हमारी जिंदगी का जरूरी हिस्सा बन जाएगा। देखा जाए तो पर्यावरण प्रदूषण के लिए जिम्मेदारी भी काफी हद तक हम खुद ही हैं। रोजमर्रा की जिंदगी में हम जानते-बूझते कुछ ऐसे काम कर बैठते हैं, जो प्रदूषण को बढ़ावा देते हैं।

पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के लिए हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) भी मनाया जाता है। ऐसे में आज हम आपको 5 ऐसे काम बताएंगे, जिनसे ना सिर्फ पर्यावरण को बचाने में मदद का हाथ बटां सकते हैं बल्कि इससे आने वाली पीढ़ि का भविष्य भी बेहतर हो सकता है।

1. पहले तो ज्यादा पेड़ लगाएं

लगातार कम हो रही पेड़ों की संख्या प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण है। ऐसे में पर्यावरण को बचाने के लिये पेड़-पौधों लगाएं और लोगों को प्रदूषण ना फैलाने के लिए जागरूकता करें।

PunjabKesari

2. प्लास्टिक को कहें 'ना'

प्लास्टिक का अधिक इस्तेमाल भी प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण है। प्लास्टिक जलते समय ना सिर्फ वायु प्रदूषण फैलाता है बल्कि इसे विघटित होने में भी 450 साल से अधिक लग जाते है। ऐसे में जरूरी है कि आप प्लास्टिक का कम से कम इस्तेमाल करें। सब्जियां लेने के लिए अपने साथ कपड़े या जूटबैग लेकर जाएं।

3. वाहनों का स्विच ऑफ

गाड़ी, बाइक, स्कूटर आदि का धुआं भी प्रदूषण का सबसे अहम कारण है इसलिए जितना हो सके इनका कम से कम यूज करें। अगर किसी काम के लिए थोड़ी दूर जा रहे हैं तो पैदल जाएं या साइकिल यूज करें। इसके अलावा पब्लिक ट्रांसपोर्ट का यूज करें और रैड लाइट पर वाहन को बंद कर दें।

PunjabKesari

4. कचरा हो कम से कम

दुनियाभर में कचरा इतना ज्यादा हो गया है कि उसे विघटित होने में 2 महीने से भी ज्यादा लग जाते हैं।कचरा कम होगा तो उसे आसानी से रिसाइकिल किया जा सकेगा। ऐसे में कोशिश करें कि आप कम से कम गंदगी फैलाए। साथ ही सड़कों पर इधर-उधर कूड़ा ना फेंके।

5. रीसायकल में दें सहयोग

किचन की गीले कचरे को आप घर के बगीचे या किसी गार्डन में रिसाइकल कर सकते हैं।  वहीं, सिंगल यूज प्लास्टिक को जमा करके नगर निगम या स्वच्छता कर्मचारी के पास जमा करवाएं। देश में कई जगह प्लास्टिक की सड़के बनाई जा रही हैं। ऐसे में यह उनके काम आ सकती है।

PunjabKesari

Related News