30 NOVMONDAY2020 12:26:44 AM
Nari

वर्ल्ड योग दिवस: श्वासन करने से कंट्रोल होगा हाई ब्लड प्रेशर, जानिए और भी फायदे

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 20 Jun, 2020 10:50 AM
वर्ल्ड योग दिवस: श्वासन करने से कंट्रोल होगा हाई ब्लड प्रेशर, जानिए और भी फायदे

हाई ब्लड प्रेशर आज एक आस समस्या बनती जा रही है, गलत खान-पान की इसकी मुख्य वजह है। जो लोग अधिक ऑयली खाना खाते हैं, और एक्सरसाइज के लिए वक्त नहीं निकालते, उन्हें इस समस्या का सबसे अधिक सामना करना पड़ता है। हाई ब्लड प्रेशर की एक खास वजह तनाव भी है। 40 प्रतिशत लोग तनाव के चलते हाई ब्लड प्रेशर की चपेट में आ जाते हैं। हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को हर रोज एक दवा खानी पड़ती है, मगर यदि आप योग को अपने जीवन का हिस्सा बना लें तो आप कुदरती तरीके से हाई बी.पी. पर कंट्रोल पा सकते हैं। आइए जानते हैं ब्लड प्रेशर को नार्मल रखने के लिए आपको कौन-कौन से आसन अधिक करने चाहिए...
 

शवासन

श्वासन का प्रयास आप डॉक्टर की सलाह लिए बगैर भी कर सकते हैं। श्वासन एक ऐसा आसन है जो आपके शरीर से लेकर आपके मन को शांति प्रदान करता है, इसे करने से आप तनाव रहित महसूस करते हैं। जिन लोगों का बी.पी. तनाव की वजह से अधिक रहता है, उन्हें तो यह आसन जरूर करना चाहिए।

आसन करने के लिए साफ जमीन या फिर जमीन पर चटाई बिछाकर लेट जाएं। अपनी टांगों में 1-2 फीट की दूरी रखें। अपनी गर्दन को ढीला छोड़ दें और ऊपर की तरफ देखें, आप चाहें तो आंखे बंद भी कर सकते हैं। आपकी बाजू एक दम ढीली और सीधी होनी चाहिए। जिन व्यक्तियों को नींद न आने की परेशानी है, वह भी इस आसन को कर सकते हैं, नींद न आने की समस्या दूर हो जाएगी।

अधो-मुखश्वसनासन

अधो-मुखश्वसनासन एक नहीं कई बीमारियों का इलाज है, खासतौर पर यह शरीर में खून के दौरे को सही ढंग से चलाने में मदद करता है। जिस वजह से आपका बी.पी. हमेशा कंट्रोल में रहता है। मगर यदि आपको बहुत अधिक हाई बी.पी. की समस्या है तो इस आसन को करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें, क्योंकि हाई बी.पी. मरीज को बहुत जल्द चक्कर आने लगते हैं, जिस वजह से उसे घबराहट जैसी स्थिति का सामना भी करना पड़ सकता है।

इस आसन को करना बहुत आसान है, इसे करने के लिए जमीन पर उल्टे लेट जाएं, और अपनी बाजू और पैरों पर वजन डालते हुए पूरे शरीर को ऊपर उठाएं। जितनी देर तक हो सके इसी स्थिति में खड़े रहें। बीच-बीच मे आराम लेकर इस आसन को 4 से 5 बार दोहराएं।

शीतली प्राणायाम

गर्मियों में हर तरह की परेशानी से बचने के लिए शीतली प्राणायाम सबसे बेहतरीन आसन है। गर्मियों में अक्सर लोगों को बेचैनी महसूस होने लगती है, ऐसे में इस आसन को करने से आपको बेचैनी, बेहोशी और मन घबराना जैसी स्थितियों का सामना नहीं करना पड़ता। शीतली प्राणायाम आपके पाचन तंत्र के लिए तो बहुत ही लाभदायक आसन है। हाई बी.पी. हो या फिर शरीर की कोई भी अन्य समस्या, हर प्रकार की परेशानी से बचने के लिए जरूर शुरू करें शीतली प्राणायाम।

 

Related News