26 APRFRIDAY2024 5:57:30 PM
Nari

तेजी से बढ़ेगी बच्चों की हाइट, पैरेंट्स रुटीन में करवाएं ये 5 Yogasan

  • Edited By palak,
  • Updated: 12 Sep, 2022 01:41 PM
तेजी से बढ़ेगी बच्चों की हाइट, पैरेंट्स रुटीन में करवाएं ये 5 Yogasan

पर्याप्त मात्रा में डाइट लेने और स्वस्थ जीवनशैली भी कई बच्चों की हाइट नहीं बढ़ती। खासकर 15 साल की बच्चों में हाइट को लेकर समस्या होती है। जिसके कारण पैरेंट्स बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा चिंतित हो जाते हैं। आयुर्वेदिक और कुछ दवाईयों का सेवन करके आप बच्चों की हाइट बढ़ा सकते हैं। लेकिन यह दवाइयां बच्चों के स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक हो सकती हैं। नियमित योगासन के साथ भी आप बच्चों की हाइट बढ़ा सकते हैं। आज आपको कुछ ऐसे योगासन बताते हैं जिनसे बच्चों की लंबाई बढ़ सकती है। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

ताड़ासन 

ताड़ासन को रुटीन में शामिल करके आप बच्चों की लंबाई बढ़ा सकते हैं। यह आसान सूर्य नमस्कार के जैसे होता है। नियमित तौर पर इसे करने से पीठ दर्द, घुटनों की दर्द से भी राहत मिलती है। यह मांसपेशियों में खिंचाव लाता है, जिससे लंबाई बढ़ती है। एक मैट पर सीधे खड़े हो जाएं । इसके बाद पैरों की मांसपेशियों को स्ट्रेच करें। 

PunjabKesari

वृक्षासन 

वृक्षासन करके भी आप बच्चों की हाइट बढ़ा सकते है। यह आसन सीधे खड़े रहकर किया जाता है। नियमित तौर पर इसे करने से लंबाई बढ़ने वाले हार्मोन को ग्रोथ मिलती है। आसन करने के लिए सिर को सामने रखकर एक पैर पर खड़े हो जाएं। इसके बाद दूसरे पैर को जांघों के ऊपर रखें। दोनों हाथों को सिर से ऊपर नमस्कार की मुद्रा में रखें।  ऐसे ही 2-3 बार आप आसन को दोहराएं। 

PunjabKesari

सूर्य नमस्कार 

वजन घटाने, लंबाई बढ़ाने और शारीरिक दर्दों से छुटकारा पाने के लिए नियमित तौर पर सूर्य नमस्कार कर सकते हैं। यह वाइटल हार्मोन बढ़ाने में  मदद करता है, जिससे आपकी लंबाई बढ़ती है। 

PunjabKesari

त्रिकोणासन

त्रिकोणासन भी हाइट बढ़ाने के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसे करने से शरीर का संतुलन ठीक रहता है। एक्सपर्ट्स भी लंबाई बढ़ाने के लिए इस आसन को करने की सलाह देते हैं। त्रिकोणासन करने के लिए आप मैट पर पैरों को चौड़ा करके एकदम सीधे खड़े हो जाएं। फिर दाहिने पैर को अपने बाएं पैर की तरफ से आगे की ओर करते हुए पीछे दाहिनी ओर मुड़े। 

PunjabKesari

भुजंगासन 

भुजंगासन मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है। यह आसन शरीर के लचीलेपन को भी दूर करता है। नियमित तौर पर इस आसन को करने से लंबाई बढ़ती है। आसन करने के लिए पहले योगा मैट पर लेट जाएं। फिर अपने हाथों को कंधे पर रखें। दोंनो हथेलियों को फर्श पर रखें। इसके बाद अपने शरीर को वजन हथेलियों पर डालें और सांस अंदर खींचे। इसके बाद सिर को उठाकर पीठ की ओर खींचे। 

PunjabKesari
 

Related News