30 OCTFRIDAY2020 1:58:53 PM
Nari

Ladies Alert! कहीं आप भी तो नहीं पहनकर सोती हैं ये 7 चीजें?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Sep, 2020 09:15 AM
Ladies Alert! कहीं आप भी तो नहीं पहनकर सोती हैं ये 7 चीजें?

महिलाएं घर या ऑफिस की जिम्मेदारियों के चलते खान-पान की अनदेखी तो करती ही हैं, साथ ही सोते समय कई बार ऐसी गलतियां कर देती हैं उन्हें बीमारी कर देती हैं। जी हां, कई बार दिनभर की थकान की वजह से महिलाएं रात को अपनी पर्सनल केयर की तरफ ध्यान नहीं देती, जो सेहत के लिहाज से सही नहीं होती।

ब्रा पहनकर सोना

अगर आप भी रात के समय ब्रा पहनकर सोती हैं तो आज ही अपनी इस आदत को बदल लें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ सकता है, जिससे आपको ब्रेस्ट में दर्द, खुलजी व जलन की समस्या हो सकती है। वहीं रात के समय टाइट ब्रा पहनकर सोने से ब्रेस्ट टिशू भी डैमेज हो सकते हैं। शोध के मुताबिक, रात को ब्रा पहनकर सोने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है।

PunjabKesari

टाइट कपड़े

एक्सपर्ट के मुताबिक, रात को सोने समय ढीले कपड़े पहनने चाहिए, ताकि ब्लड सर्कुलेशन सही रहे। वहीं, दिनभर कपड़ों पर पसीना और बैक्टीरिया लग जाता है जो आपको बीमार कर सकता है।

अंडरगार्मेंट्स

ज्यादातर महिलाएं रात के समय अंडरगार्मेंट्स पहनकर ही सो जाती है लेकिन इससे प्राइवेट पार्ट को नुकसान हो सकता है। दरअसल, वैजाइना का टेम्प्रेचर शरीर के बाकी हिस्सों के मुकाबले ज्यादा होता है वहीं, यहां नमी भी ज्यादा होती है, जिससे इंफेक्शन का खतरा रहता है।

बालों में लगाने वाली चीजें

बहुत-सी महिलाएं सोते समय हेयर पिन, जूड़ा पिन और क्लिप्स जैसी एसेसरीज नहीं उतारती लेकिन यह स्कैल्प में चुभ सकते हैं इसलिए हमेशा इन्हें उतारकर ही सोएं।

PunjabKesari

नोज रिंग, इयर रिंग, गोल्ड चैन

बहुत-सी लड़कियां सोते समय भी इयर रिंग, नोज रिंग, गोल्ड चैन और कंगन नहीं उतारती लेकिन इससे शरीर पर कहीं भी चोट लगने का खतरा रहता है।

कांटेक्ट लेंस

कांटेक्‍ट लेंस लगाकर सोने से वो इधर-उधर खिसक सकते हैं। इससे आंखों के कॉर्निया को जरूरी ऑक्सीजन नहीं मिल पाता, जिससे इंफेक्‍शन हो सकता है।

मेकअप लगाकर सोना

दिनभर की थकान से चूर कुछ महिलाएं बिना मेकअप उतारे ही सो जाती हैं लेकिन इससे स्किन को नुकसान हो सकता है। त्वचा रात के समय ही खुलकर सांस ले पाती हैं। ऐसे में आप चाहे कितनी भी क्यों ना थकी हो मेकअप जरूर रिमूव करें।

PunjabKesari

Related News