26 JUNWEDNESDAY2024 9:54:43 AM
Nari

लहसुन की मदद से मिलेंगे नैचुरली लंबे नेल्स, बस करना होगा एक काम

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 17 Jun, 2024 09:19 AM
लहसुन की मदद से मिलेंगे नैचुरली लंबे नेल्स, बस करना होगा एक काम

नारी डेस्क: लंबे और खूबसूरत नाखून लड़कियों की पहली चाहत होती है। अगर यह मजबूत हों और इनकी ग्रोथ अच्छी हो तो हाथों की खूबसूरती में चार-चांद लग जाते हैं। लंबे नाखूनों पर अलग-अलग तरह के नेल आर्ट्स भी बहुत अच्छे लगते हैं लेकिन बहुत सी लड़कियों की यह शिकायत होती है कि उनके नाखूनों की ग्रोथ नहीं होती, ग्रोथ न होने के कारण इन्हें अच्छी शेप भी नहीं मिल पाती। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताते हैं जिनसे आपके नाखून तेजी से बढ़ेंगे...

ऑलिव ऑयल 

ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करके आप नाखूनों की ग्रोथ बढ़ा सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन-ई नाखूनों को पोषण देने में मदद करता है और इसे लगाने से खून का फ्लो भी नाखूनों में बढ़ने लगता है। रोजाना इस तेल की मालिश करने से इनकी ग्रोथ होने लगेगी। 

PunjabKesari

एप्पल साइड विनेगर 

एप्पल साइड विनेगर भी इनकी ग्रोथ करने में मदद करता है। एक चम्मच घिसे हुए लहसुन में एक चम्मच एप्पल साइड विनेगर मिलाएं। दोनों चीजों को मिक्स करके नाखूनों पर 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। तय समय  बाद इन्हें धो लें नियमित इस्तेमाल से आपको फर्क दिखने लगेगा। 

लहसुन 

लहसुन नाखून बढ़ाने के लिए बहुत ही असरदार नुस्खा है। इसके लिए लहसुन को दो टुकड़ों में काट लें फिर 10 मिनट तक इसे नाखूनों पर रगड़ें। रोजाना ऐसे करने के कुछ ही दिनों में इनकी ग्रोथ होने लगेगी। 

PunjabKesari

संतरे का रस 

संतरे का रस इस्तेमाल करके आप नाखून बढ़ा सकते हैं।  संतरे के जूस को 10 मिनट के लिए नाखूनों पर लगाएं इसके बाद गुनगुने पानी से हाथ धो लें। कुछ दिनों तक यही नुस्खा इस्तेमाल करने से नाखून बढ़ने लगेंगे। 

नारियल का तेल 

इस तेल में पाए जाने वाले फैटी एसिड और अन्य पोषक तत्व नाखूनों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करेंगे। रोजाना इस तेल की मसाज नाखूनों पर करने से नाखून बढ़ने लगेंगे।

PunjabKesari

Related News