29 APRMONDAY2024 6:58:30 AM
Nari

बदलो सोच: शादी टूटने के लिए मायके वाले ही जिम्मेदार क्यों, क्या हर बार बेकसूर होते हैं ससुराल वाले ?

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 06 Jul, 2023 06:17 PM
बदलो सोच: शादी टूटने के लिए मायके वाले ही जिम्मेदार क्यों, क्या हर बार बेकसूर होते हैं ससुराल वाले ?

आज कल सोशल मीडिया पर ये लाइनें बड़ी देखने को मिल रही है कि लड़की का घर बर्बाद करने में मायके वालों का ही हाथ होता है। पर हमारा सवाल यह है कि हर बार मायके वालों को ही जिम्मेदार क्यों ठहराया जाता है, क्या ससुराल वाले हमेशा बेकसूर होते हैं। किसी रिश्ते के टूटने के पीछे एक नहीं दो परिवारों का हाथ होता है।

PunjabKesari
हम किसी भी परिवार को सही या गलत नहीं ठहरा रहे हैं, हम सिर्फ ये बताना चाहते हैं कि चंद लाइनें लिखने के लिए किसी को कसूरवार ना ठहराएं। जब कभी पति-पत्नी के बीच लड़ाई- झगड़े बढ़ते हैं तो बड़े मजे से कह दिया जाता है कि लड़की का ध्यान मायके में ज्यादा है इसलिए वह ससुराल में बस नहीं पा रही है, पर अगर हम ठंडे दिमाग से सोचें तो लड़की तो चंद मिनट ही अपने परिवार वालों से बात करते है लड़का तो हर वक्त अपने परिवार के साथ ही रहता है।

PunjabKesari
अगर मायके वालों के कारण रिश्ते खराब हो रहे हैं तो ससुराल वालों के कारण सुधर भी ताे सकते हैं। अगर किसी लड़की को कोई दुख या तकलीफ ही नहीं होगी तो वह क्यों बेमतलब अपने मायके वालों के आगे रोएगी या उन्हें अपने तकलीफ बताएगी। आमतौर पर देखा जाता है कि जब लड़की ससुराल में अकेली पड़ जाती है तभी उसे मायके वालों की याद आती है।

PunjabKesari
दुनिया में कोई भी मां- बाप यह नहीं चाहेंगे कि उनकी बेटी का घर बर्बाद हो, इसलिए हर बार लड़की के घर वालों को कसूरवार ठहराना बंद करें। हां मां-बाप का कसूर सिर्फ इतना होता है कि है कि वह अपनी बेटी को दुखी नहीं देख सकते इसलिए कई बार वह गुस्से में ससुराल वालों या दामाद को बोल भी देते है, लेकिन इसका मतलब यह तो नहीं कि वह घर तोड़ना चाहते हैं।

PunjabKesari
ससुराल में जब बहू से जब कोई गलती होती है तो सास या ससूर भी तो उसे डांट लगा देते हैं तो क्या इसका मतलब वह भी बेटे का घर तोड़ना चाहते हैं? तभी तो कहा जाता है शादी दो परिवारों का मिलन होता है। जब तक ये परिवार एक साथ नहीं आएंगे तब तक पति-पत्नी के रिश्तों में ऐसी ही दरारें आती रहेंगी। हम तो यही कहेंगे सोच बदलें बिना वजह किसी को जिम्मेदार ना ठहराएं।

Related News