21 JUNFRIDAY2024 12:53:38 AM
Nari

ठीक होने के बाद दोबारा क्यों लौटता है कैंसर? बचाव के लिए इन बातों का रखें ख्याल

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 20 May, 2024 09:25 AM
ठीक होने के बाद दोबारा क्यों लौटता है कैंसर? बचाव के लिए इन बातों का रखें ख्याल

कैंसर होने की बात पता चलना किसी के लिए भी जीवन को बदल देने वाला अनुभव होता है और स्वास्थ्य के बारे में कई प्रकार की चिंताओं का कारण बन सकता है। कैंसर के दोबारा लौटने का डर शीर्ष स्वास्थ्य चिंताओं में से एक ह और इस डर को प्रबंधित करना कैंसर के इलाज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। लेकिन दूसरी बार कैंसर होने की कितनी संभावना है? कैंसर दोबारा क्यों लौट सकता है? इन सभी सवालों का जवाब मिलेगा यहां। 

PunjabKesari
इसलिए होता है दूसरी बार कैंसर

 प्रारंभिक कैंसर उपचार सफल लग सकता है, कभी-कभी कुछ कैंसर कोशिकाएं निष्क्रिय रहती हैं। समय के साथ, ये कैंसर कोशिकाएं फिर से बढ़ सकती हैं और लक्षण पैदा करना शुरू कर सकती हैं। इसे कैंसर पुनरावृत्ति के रूप में जाना जाता है: जब कैंसर ठीक होने की कुछ अवधि के बाद वापस लौट आता है। यह अवधि दिन, महीने या साल भी हो सकती है। नया कैंसर मूल कैंसर के समान ही प्रकार का होता है, लेकिन कभी-कभी मेटास्टेसिस नामक प्रक्रिया के माध्यम से एक नए स्थान पर विकसित हो सकता है।  कैंसर के दोबारा लौटने का सटीक कारण कैंसर के प्रकार और उपचार के आधार पर भिन्न होता है। कैंसर की वापसी से जुड़े जीन की पहचान करने के लिए अनुसंधान जारी है। यह अंततः डॉक्टरों को उच्च जोखिम वाले लोगों के लिए उपचार तैयार करने में मदद दे सकता है।


 कैंसर के दोबारा लौटने की क्या संभावना है? 

कैंसर के दोबारा लौटने का जोखिम हर कैंसर और एक ही कैंसर के उप-प्रकारों के बीच अलग-अलग होता है। नये स्क्रीनिंग और उपचार विकल्पों से कई प्रकार के कैंसर की पुनरावृत्ति दर में कमी देखी गई है। उदाहरण के लिए, 2004 और 2019 के बीच, कोलन कैंसर दोबारा होने का जोखिम 31-68 प्रतिशत कम हो गया। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि केवल किसी की उपचार टीम ही किसी व्यक्ति के कैंसर के दोबारा लौटने के व्यक्तिगत जोखिम का आकलन कर सकती है। अधिकांश प्रकार के कैंसर के लिए, कैंसर के वापस लौटने का सबसे अधिक जोखिम रोग निवारण में प्रवेश करने के बाद पहले तीन वर्षों के भीतर होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बची हुई कैंसर कोशिकाएं जो इलाज से नहीं मरतीं, देर-सवेर जल्द ही फिर से पनपने लगती हैं। इलाज होने के तीन साल बाद, अधिकांश कैंसर की पुनरावृत्ति दर कम हो जाती है, जिसका अर्थ है कि हर दिन गुजरने से कैंसर के वापस लौटने का खतरा कम हो जाता है। हर दिन जो बीतता है वह नई खोजों और कैंसर की दवाओं के विकास की संख्या में भी वृद्धि करता है।

PunjabKesari
 दूसरे, असंबंधित कैंसर के बारे में क्या?

इस साल की शुरुआत में, हमें पता चला कि डचेस ऑफ यॉर्क सारा फर्ग्यूसन को स्तन कैंसर के इलाज के तुरंत बाद घातक मेलेनोमा (एक प्रकार का त्वचा कैंसर) का पता चला। हालांकि विवरण की पुष्टि नहीं की गई है, यह संभवतः एक नया कैंसर है जो पहले कैंसर की पुनरावृत्ति या मेटास्टेसिस नहीं है। क्वींसलैंड और तस्मानिया के ऑस्ट्रेलियाई शोध से पता चलता है कि जिन वयस्कों को कैंसर है, उनमें सामान्य आबादी में कैंसर के खतरे की तुलना में दूसरा प्राथमिक कैंसर विकसित होने का जोखिम लगभग 6-36 प्रतिशत अधिक है। 


दूसरे, असंबंधित कैंसर का ख़तरा किसे है?

कैंसर के निदान और उपचार में सुधार के साथ, कैंसर से पीड़ित लोग पहले से कहीं अधिक लंबे समय तक जीवित रह रहे हैं। इसका मतलब है कि उन्हें अपने दीर्घकालिक स्वास्थ्य पर विचार करने की आवश्यकता है, जिसमें एक अन्य असंबंधित कैंसर विकसित होने का जोखिम भी शामिल है। ऐसे कैंसर के कारणों में एक ही तरह की जीवनशैली, पर्यावरण और आनुवांशिक जोखिम कारक वाले विभिन्न प्रकार के कैंसर शामिल हैं। बढ़ा हुआ जोखिम आंशिक रूप से कुछ कैंसर उपचारों और इमेजिंग प्रक्रियाओं के शरीर पर पड़ने वाले प्रभावों के कारण भी हो सकता है। हालांकि, इन उपचारों और प्रक्रियाओं के (कभी-कभी जीवनरक्षक) लाभों की तुलना में यह बढ़ा हुआ जोखिम अपेक्षाकृत छोटा है। जबकि 6-36 प्रतिशत में दूसरा, असंबद्ध कैंसर होने की संभावना बड़ी लग सकती है, हमारे द्वारा बताए गए ऑस्ट्रेलियाई अध्ययनों में केवल 10-12 प्रतिशत प्रतिभागियों में ही दूसरा कैंसर विकसित हुआ। दोनों का औसत अनुवर्ती समय लगभग पाँच वर्ष था।

PunjabKesari

इन लोगों काे रहता है ज्यादा खतरा 

इसी तरह, एक बड़े अमेरिकी अध्ययन में 12 वयस्क कैंसर रोगियों में से केवल एक में अनुवर्ती अवधि (औसतन सात वर्ष) में दूसरे प्रकार का कैंसर विकसित हुआ। आपको पहले कैंसर का प्रकार दूसरे, असंबंधित कैंसर के खतरे को भी प्रभावित करता है, साथ ही आपको दूसरे कैंसर के प्रकार का भी खतरा होता है। उदाहरण के लिए, जिन दो ऑस्ट्रेलियाई अध्ययनों का हमने उल्लेख किया है, उनमें सिर और गर्दन के कैंसर, या हेमेटोलॉजिकल (रक्त) कैंसर के प्रारंभिक निदान वाले लोगों के लिए दूसरे कैंसर का जोखिम अधिक था। जिन लोगों में बचपन, किशोर या युवा वयस्क के रूप में कैंसर का निदान होता है, उनमें दूसरे, असंबंधित कैंसर का खतरा भी अधिक होता है। 


 जोखिम कम करने के लिए क्या करें? 

नियमित अनुवर्ती परीक्षाएं मानसिक शांति दे सकती हैं, और यह सुनिश्चित कर सकती हैं कि बाद में होने वाले किसी भी कैंसर का जल्द पता चल जाए, जब सफल उपचार की सबसे अच्छी संभावना होती है। कुछ प्रकार के कैंसर के लौटने के जोखिम को कम करने के लिए रखरखाव चिकित्सा का उपयोग किया जा सकता है। हालांकि, चल रहे शोध के बावजूद, कैंसर की पुनरावृत्ति या दूसरे, असंबंधित कैंसर के विकास के खिलाफ कोई विशिष्ट उपचार नहीं हैं। लेकिन कुछ चीजें हैं जो आप कैंसर के सामान्य जोखिम को कम करने में मदद के लिए कर सकते हैं - धूम्रपान न करना, शारीरिक रूप से सक्रिय रहना, अच्छा खाना, स्वस्थ शरीर का वजन बनाए रखना, शराब का सेवन सीमित करना और धूप से सुरक्षित रहना। ये सभी कैंसर के दोबारा लौटने और दोबारा कैंसर होने की संभावना को कम करते हैं।
 

Related News