21 OCTMONDAY2019 6:04:50 AM
Nari

अनकही बातें: अगर भूल जाएं गर्भनिरोधक गोली लेना तो क्या होगा?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Aug, 2019 05:08 PM
अनकही बातें: अगर भूल जाएं गर्भनिरोधक गोली लेना तो क्या होगा?

अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियां यानी बर्थ कंट्रोल पिल्स का सेवन करने लगती हैं लेकिन कई बार किसी कारण से गोलियां खाना भूल जाती है या मिड में ही कोर्स छोड़ देती हैं। मगर आप दें कि इससे प्रेगनेंट होने के चांसेस बढ़ जाते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि अगर आप मिड में ही बर्थ कंट्रोल पिल्स का सेवन बंद कर देती हैं या गोली खाना भूल जाती है तो क्या होता है।

 

किन महिलाओं को दी जाती है पिल्स लेने की सलाह

आमतौर पर, गर्भनिरोधक गोली उन महिलाओं को लेने की सलाह दी जाती है जो यौन रूप से सक्रिय हैं और गर्भावस्था से सुरक्षा चाहती हैं। इसके अलावा, पीसीओएस (PCOS) या पीसीओडी (PCOD), मुंहासे, बालों के पतले होने और बालों झड़ने से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए भी डॉक्टर्स यह दवा लेने की सलाह देते हैं।

PunjabKesari

इमरजेंसी और गर्भनिरोधक गोली में अंतर

ज्यादातर महिलाएं कंफ्यूज रहती है। लेकिन आज हम आपको दोनों के बीच क्या अंतर है बता देते हैं। कॉन्ट्रसेप्टिव पिल वो होती है जिसे आप अपने महीने के अनुसार लेती रहती है। मगर जो महिलाएं बिना सेफ्टी के संबंध बना लेती हैं उन्हें प्रेगनेंसी से बचने के लिए जो पिल दी जाती है उसे इमरजैंसी पिल कहते हैं।

कैसे करती हैं काम गर्भनिरोधक गोलियां?

दरअसल, यह पिल्स लेने से ओवयूलेशन (Ovulation) रूक जाते हैं, जिससे अंडे ओवरीज से बाहर नहीं निकल पाते। अगर अंडा ओवरी से बाहर आ जाए तो वह स्पर्म के संपर्क में आ सकता हैं लेकिन सारी पिल्स ऐसे काम नहीं करती। कुछ पिल्स गर्भाश्य के अंदर बनने वाली परत को ओर मोटा कर देती हैं, जिससे स्पर्म अंडो तक नहीं पहुंच पाता।

कितनी असरदार है ये गोलियां?

एक्सपर्ट का कहना है कि यह पिल्स तभी असर करती हैं जब इन्हें समय और सही तरीके से लिया जाए। अगर महिलाएं बीच में किसी दिन गोलियां लेना बंद कर दे तो इससे प्रेगनेंट होने के चांसेस बढ़ जाते हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि अगर गोलियां का कोर्स पूरा किया जाए तो यह 99% काम करती हैं और 100 में से किसी 1 महिला के चांसेस ही रहते हैं।

PunjabKesari

क्या होगा अगर मिस हो जाए रूटीन...

एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन से बनी यह कॉम्बिनेशन पिल, हार्मोन की हर महीने में होनेवाले बदलाव या अस्थिरता को रोकती है, जो ओवयूलेशन (ovulation) रोकती है। हालांकि, ये गोलियां इस तरह से तैयार की जाती हैं कि उनका असर 24 घंटों तक रहता है। ऐसे में जब आप यह गोली लेना भूल जाती है तो हार्मोन स्तर नीचे गिर जाता है, जिससे सिरदर्द, मतली, ब्रेस्ट में ढीलापन (Breast Tenderness), चेहरे पर चकत्ते पड़ना, पेट में गड़बड़ी और चिड़चिड़ापन जैसे साइड-इफैक्ट्स देखने को मिलते हैं। इसके अलावा...

-एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर आप किसी वजह से गोली लेना भूल जाती हैं तो हार्मोन्स का स्तर सामान्य से नीचे गिर जाता है, जिसके चलते प्रेगनेंसी के चांसेस बढ़ जाते हैं।

-अगर आप मिड पैक को बीच में छोड़ देती हैं या गोली मिस कर देती हैं तो इससे पीरियड्स साइकल बिगड़ जाता है और उसे सामान्य होने में काफी समय लग जाता है।

-क्योंकि यह ओवयूलेशन (Ovulation) चक्र को कंट्रोल और प्रोटेक्स करती हैं इसलिए पिल्स ना लेने से ओवयूलेशन पर असर पड़ता है, जिससे अंडे ओवरीज से बाहर निकल सकते हैं। साथ ही इससे हल्का असामान्य रक्तस्राव भी हो सकता है।

-हर दिन गोली लेने के साथ यह भी जरूरी है कि आप उसे एक ही समय पर लें। इससे हार्मोन्स कंट्रोल में रहते हैं। ज्यादा से ज्यादा आप 1-2 घंटे पिल ऊपर नीचे कर सकते हैं लेकिन वक्त में काफी फेरबदल होने पर प्रेग्नेंट होने के चांसेस बने रहते हैं।

PunjabKesari

क्या होगा अगर पूरी तरह छोड़ दें पिल्स

जब महिलाएं प्रेगनेंसी के लिए पूरी तरह तैयार होती हैं तो वो बीच में ही इसका सेवन बंद कर देती हैं। हालांकि पिल्स बंद करने के बाद पीरियड्स व ओवयूलेशन चक्र सामान्य होने में छोड़ा समय लग जाता है। इसके अलावा अचानक पिल्स बीच में छोड़ने से मुहांसे, लेट पीरियड्स, मूड स्विंग्स, मुंहासे, बालों का पतला होना जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। ऐसे में आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

क्या करें?

अब बात आती है जब आप ये गोली लेना भूल जाएं तो क्या करें? अगर आप पिल लेना भूल गई हैं तो इसे जल्द से जल्द लेने की कोशिश करें। आपको और ज्यादा देरी नहीं करना चाहिए, जितना जल्दी ये दवाई लेंगी उतना ही रिस्म कम होगा।

PunjabKesari

हर ब्रांड की गर्भनिरोधक गोली की प्रोजेस्टेरोन एकाग्रता एक जैसी नहीं होती। गोलियों में 10-15 एमजी की छोटी सी विविधता भी प्रेगनेंट होने के चांसेस बढ़ा देती हैं  इसलिए किसी भी ब्रांड की गोली खाना बेकार है। बेहतर होगा कि पिल्स लेने से पहले आप अपने डॉक्टर से सलाह लें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News