02 DECWEDNESDAY2020 12:14:03 AM
Nari

दीवाली 2020: नकारात्मक ऊर्जा का कारण बनती है, घर पर पड़ी खराब चीजें

  • Edited By neetu,
  • Updated: 04 Nov, 2020 10:38 AM
दीवाली 2020: नकारात्मक ऊर्जा का कारण बनती है, घर पर पड़ी खराब चीजें

दीवाली आने से कुछ दिन पहले ही लोग घरों की साफ-सफाई करने लगते हैं। माना जाता है कि जिस घर में सफाई होती है। वहां पर देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। मगर बहुत से लोग घर को साफ तो करते हैं। मगर खराब व बेकार सामान को ठीक करवाने या फेंकने की जगह उसे घर की एक तरफ रख देते हैं। वास्तु के अनुसार, ऐसा करना अशुभ होता है। ऐसे में इन चीजों की मुरम्मत करवाना या बदलना बेहद जरूरी होता है। नहीं तो देवी लक्ष्मी की नाराजागी का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं, जिनकी मुरम्मत करवाना या घर से फेंक देने में ही भलाई होगी..

दरवाजा

अगर घर के दरवाजे, खिड़कियां टूटी है तो इनकी मुरम्मत करवाएं। वास्तु के अनुसार, दरारों से भरे व आवाज करते दरवाजे अशुभ होते हैं। ऐसे में इन्हें खासतौर पर दीवाली से पहले ठीक करवाना न भूलें।

PunjabKesari

खराब फर्नीचर 

टूटा फर्नीचर घर में नकारात्मकता बढ़ाने का काम करती है। ऐसे में दीवाली से पहले पुराना व टूटा फर्नीचर ठीक करवा लें। नहीं तो बदल लें। ताकि देवी मां की कृपा आप पर और आपके परिवार पर बनी रही।

बंद व खराब घड़ी

घर पर बंद घड़ी वास्तुदोष का कारण बनती है। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ने के साथ आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ता है। तरक्की के रास्ते में रूकावटों का सामान करना पड़ सकता है। ऐसे में बंद घड़ी जल्द से जल्द ठीक करवा लो। नहीं तो उसे घर से बाहर फेंक दें।‌

PunjabKesari

इलेक्ट्रॉनिक सामान 

अक्सर लोग दीवाली से पहले ने इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदते हैं। मगर खराब इलेक्ट्रॉनिक चीजों को घर के एक कोने में रख देते हैं। मगर ऐसा करना वास्तुदोष उत्पन्न करता है। ऐसे में खराब इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को इस दीवाली घर से बाहर जरूर निकालें।

दीवार 

अक्सर घरों में दीवारों पर सीलन की परेशानी होती है। वास्तु के अनुसार, यह अशुभ मानी जाती है। ऐसे में अगर आपकी घर की दीवारों का पेंट खराब है या सीलन पड़ी है तो उसे जल्द ही ठीक करवा लें।

Related News