28 APRSUNDAY2024 7:41:28 PM
Nari

दुकान और ऑफिस में क्यों रखे जाते हैं हरे पौधे?

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 09 Jan, 2020 10:57 AM
दुकान और ऑफिस में क्यों रखे जाते हैं हरे पौधे?

कुछ महिलाएं अपनी निजी जरुरतें पूरा करने के लिए नौकरी करने घर से बाहर निकलती हैं, तो कुछ ऐसी भी औरतें हैं जो घर के नेगेटिव माहौल से कुछ देर राहत पाने के लिए नौकरी करना पसंद करती हैं। मगर कई बार होता इससे उल्ट है, घर के नेगेटिव माहौल से पीछा छुड़ाने के बाद ऑफिस जाने पर भी उन्हें नेगेटिव माहौल का ही सामना करना पड़ता है। ऐसे अक्सर बिगड़े हुए वास्तु दोष के कारण होता है, जी हां घर की तरह आपके काम करने वाली जगह यानि ऑफिस और फैक्टरी में भी वास्तु नियम लागू होते हैं। तो चलिए आज जानते हैं ऑफिस के वास्तु दोष किस तरह दूर किए जा सकते हैं...

हरे पौधे लगाकर

आपने अक्सर देखा होगा किसी भी ऑफिस, स्कूल या अस्पताल की रिसेप्शन पर फूल लगे देखे होंगे। ऐसा न केवल जगह की खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया जाता है, बल्कि इसका संबंध वास्तु से भी है। यदि आप चाहती हैं, आपके ऑफिस खासतौर पर आपके बेंच का माहौल अच्छा बना रहे, तो टेबल पर हरी पत्तियोंं वाला कोई भी पौधा जरुर रखें। वास्तु और फेंगशुई के अनुसार बैंबू प्लांट ऑफिस टेबल पर रखने के लिए बेस्ट माना जाता है। खास बात है कि इसे ज्यादा केयर की भी जरुरत नहीं होती।

Related image,nari

दूर होगा स्ट्रेस

ऑफिस में सबसे ज्यादा प्रॉब्लम स्ट्रेस से होती है। जो धीरे-धीरे आगे चलकर आपके लिए गंभीर बीमारियों की भी वजह बन सकती है। ऐसे में इन सबसे समय रहते बचने के लिए अपने ऑफिस टेबल पर खूबसूरत प्लांट रखें ताकि अपने काम के साथ-साथ आप अपनी सेहत का भी खास ध्यान रख पाएं। 

Related image,nari

कुछ वास्तु सलाहकार टी.वी. स्क्रीन से जुड़ी हर वस्तु के लिए उत्तर दिशा को ही सही मानते हैं। उनकी मानें तो घर में टी.वी. रखते वक्त भी उत्तर दिशा को ही चुनना चाहिए। इस दिशा में बैठकर टी.वी. देखने वाले व्यक्ति की बुद्धि हमेशा सकारात्मक रहती है।

दिशाएं भी रखती हैं महत्व

वैसे तो हर ऑफिस और फैक्टरी का निर्माण वहां के मालिकों द्वारा ही होता है। मगर यदि संभव हो सके तो अपना काम करने वाला टेबल ऑफिस की उत्तर दिशा में लगवाएं। इस दिशा में बैठकर काम करने से आपके अंदर नेगेटिव से ज्यादा पॉजिटिव वाइबस काम करेंगी, जिससे आप अपने काम में 100 प्रतिशत दे पाएंगे। कुछ वास्तु सलाहकार टी.वी. स्क्रीन से जुड़ी हर वस्तु के लिए उत्तर दिशा को ही सही मानते हैं। उनकी मानें तो घर में टी.वी. रखते वक्त भी उत्तर दिशा को ही चुनना चाहिए। इस दिशा में बैठकर टी.वी. देखने वाले व्यक्ति की बुद्धि हमेशा सकारात्मक रहती है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News