26 FEBMONDAY2024 5:12:10 PM
Nari

घर में आएगी सुख-समृद्धि, इस दिशा में बनवाएं बालकनी

  • Edited By palak,
  • Updated: 05 Dec, 2023 03:37 PM
घर में आएगी सुख-समृद्धि, इस दिशा में बनवाएं बालकनी

वास्तु शास्त्र में हर चीज की एक दिशा बताई गई है। इस शास्त्र की मानें तो घर में बनी बालकनी पॉजिटिव एनर्जी लाने में मदद कर सकती है। इसके लिए आप इस बात को सुनिश्चित करें कि आपके घर की बालकनी वास्तु शास्त्र के अनुसार, ही बनी है। यदि वास्तु शास्त्र के अनुसार, बालकनी बनवाई जाए तो मकान में रहने वाले लोगों की तरक्की हो सकती है। वहीं इसके विपरित यदि बालकनी के हिस्से में वास्तु दोष हो तो मकान में रहने वाले परिवार का सर्वनाश भी हो सकता है। तो चलिए आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि घर में बालकनी किस दिशा में बनवानी चाहिए....

इस दिशा में बनाएं बालकनी 

बालकनी के लिए अच्छी दिशा घर का पूर्व, उत्तर-पूर्व हिस्सा माना जाता है। इन दिशाओं में सुबह और दोपहर की धूप आती है जो फायदेमंद साबित होती है और घर में पॉजिटिव एनर्जी आती हैं। 

PunjabKesari

ऐसी हो बालकनी की छत 

वास्तु के अनुसार, घर की बालकनी की छत तिरछी होनी चाहिए जिसका ढलान उत्तर या पूर्व की ओर हो। बालकनी की छत के लिए एस्बेस्टस या फिर टिन जैसी सामग्रियों का इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि वे गर्मी और ऊर्जा को रोकते हैं और इन्हें जगह में जमा कर देते हैं।

इस दिशा में रखें फर्नीचर

ठंड के मौसम में आप बालकनी में बैठकर सूर्योदय या अपनी सुबह की चाय का आनंद लेना सबको पसंद होती है। बालकनी में बैठने के लिए आप छोटा फर्नीचर रख सकते हैं। आप बालकनी के दक्षिणी कोने में कुछ कुर्सियां और मेज रख सकते हैं। बालकनी में फर्नीचर रखने के लिए पश्चिम दिशा अच्छी मानी जाती है। इस तरह आप पूर्व या उत्तर की ओर मुंह करके पॉजिटिविटी को आमंत्रित कर सकते हैं।

PunjabKesari

 बालकनी के लिए शुभ दिशा

इसके अलावा बालकनी में उत्तर दक्षिण दिशा की ओर एक आकर्षक बेंत वाला झूला लगाएं। घर में झूले लगाने के लिए बालकनी की ये दिशा शुभ मानी जाती है। 

यहां लगाएं पौधे  

वास्तु के अनुसार, बालकनी में दक्षिण और पश्चिम दिशा में बहुत सारे पौधे होने चाहिए। यह वह जगह हैं जहां पौधे पनपेंगे क्योंकि पौधों को यहीं पर रोशनी मिलेगी और साथ ही आपके घर में प्रकाश के प्रवेश में बाधा नहीं बनेगी।   

PunjabKesari

इस चीज को लगाने से आएगी समृद्धि 

यदि आप घर में धन का आगमन बढ़ाना चाहते हैं तो वास्तु के अनुसार, बालकनी में उत्तर-पूर्व की ओर एक फव्वारा जैसा जलाश्य रखें। यह स्थान न केवल घर में समृद्धि लाता है बल्कि ध्यान और शांत स्थिति को भी प्रोत्साहित करता है। 

बालकनी में न करें ये काम 

वास्तु के अनुसार घर में कभी भी अंधेरी या फिर बिना रोशनी वाली बालकनी में नहीं बैठना चाहिए। इसे बहुत ही अशुभ माना जाता है और कहा जाता है इससे दुर्भाग्य आता है।  

PunjabKesari

Related News