15 AUGMONDAY2022 9:25:58 PM
Nari

नहाते वक्त करते हैं लूफा का इस्तेमाल तो जरा ये सावधानियां भी बरतें

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 30 Jun, 2022 05:55 PM
नहाते वक्त करते हैं लूफा का इस्तेमाल तो जरा ये सावधानियां भी बरतें

आमतौर पर नहाते वक्त स्किन की सफाई  के लिए लूफे का इस्तेमाल किया जाता है। लूफे का इस्तेमाल करने से स्किन साफ तथा चमकदार बनती है। नहाते समय लूफा का इस्तेमाल स्क्रब के तौर पर बॉडी की मसाज करने के लिए भी किया जाता है। लूफा का इस्तेमाल करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है लेकिन अगर आप एक गंदा लूफा इस्तेमाल करेंगे तो स्किन को फायदे की जगह पर कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं जैसे-  लालगी, खुजली और और इरिटेशन क्योंकि गीले लूफे में बैक्टीरिया जल्दी ही पनपने लगते है। 

PunjabKesari

लूफे कई तरह का होते है लेकिन प्लास्टिक का लूफा सबसे आम है जिसे लोग सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। प्लास्टिक का लूफा स्किन की सफाई अच्छे से करता है लेकिन इससे स्किन पर कई तरह के साइड-इफेक्ट भी होते हैं। लूफे का इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा जाए तो ये स्किन को कई तरह से नुकसान भी पहुंचा सकता है।  तो आइए जानते हैं कि लूफा कैसे स्किन को नुकसान पहुंचाता है।

PunjabKesari

एक डर्माटॉलॉजिस्ट के अनुसार,  लूफा बैक्टीरिया, फंगस और पिगमेंटेशन की समस्या पैदा कर सकता है। जब हम लूफा का इस्तेमाल करते हैं तो उससे स्किन की गंदगी और डेड स्किन सेल्स साफ हो जाते है। लेकिन स्किन से निकलने वाले ये डेड सेल्स और स्किन की मैल उसी लूफे में फंस कर रह जाती है। अगर आप इसे अच्छे से साफ करके नहीं रखते। वहीं अगर बाथरूम में लूफा हमेशा गीला ही रहता है तो भी  बैक्टीरिया और फंगस तेजी से बढ़ते हैं। गीले लूफे का दोबारा इस्तेमाल करने से बैक्टीरिया और गंदगी आपकी स्किन को इफेक्ट करती हैं जिससे इंफेक्शन भी पैदा हो सकती है जैसे कि स्किन इरिटेशन, रेडनेस, खुजली, लाल चकत्ते आदि । गीला लूफा स्किन को हेल्दी नहीं बनाता बल्कि बीमार बना देता है। अगर आपको लूफा से नहाने के बाद स्किन में इस तरह की कोई समस्या होती है तो तुरंत उसका उपचार करें।

लूफे इस्तेमाल करते समय बरतें कुछ सावधानियां

लूफे का इस्तेमाल करने के बाद उसे साबुन से अच्छी तरह से धोकर उसे सूखा कर रखें।

PunjabKesari
सप्ताह में एक बार लूफा को डिटॉल से जरूर धोया करें ताकि उसमें फंसे बैक्टीरिया अच्छे से साफ हो जाए।

PunjabKesari

एक महीने से ज्यादा लूफा का इस्तेमाल न करें। जिस तरह हर चीज की एक्सपायरी डेट होती है उसी तरह  लूफे की भी एक्सपायरी डेट होती है। प्लास्टिक का लूफा 2-3 महीने तक इस्तेमाल हो सकता हैं।

PunjabKesari

अपने लूफा को किसी और के साथ कभी शेयर नहीं करें।


 

Related News