04 JULMONDAY2022 8:19:42 AM
Nari

रसोई का काम आसान कर देंगे ये किचन हैक्स, working women के लिए हैं फायदेमंद

  • Edited By palak,
  • Updated: 21 Jun, 2022 06:12 PM
रसोई का काम आसान कर देंगे ये किचन हैक्स, working women के लिए हैं फायदेमंद

घर और ऑफिस के कामों में संतुलन बनाए रखना एक वर्किंग वुमेन्स के लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है। खाने बनाते समय भी कई बार छोटी-छोटी गलतियों के कारण स्वाद खराब हो जाता है। ऐसे में महिलाएं काम करने का आसान तरीका ढूंढती हैं। आप इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर अपनी किचन का काम आसान कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं उनके बारे में...

जले हुए बर्तन ऐसे करें साफ 

खाना बनाते समय थोड़ा सा भी ध्यान इधर-उधर हो जाए तो खाना जल जाता है। जले हुए बर्तनों के दाग भी जल्दी साफ नहीं होते। ऐसे में आप इन बर्तनों को साफ करने के लिए उसमें 2 चम्मच सर्फ मिलाएं और थोड़ा सा पानी मिला दें। पानी को सिम गैस पर उबलने के लिए रख दें। बर्तन में जमी हुई लेयर साफ हो जाएगी ।

PunjabKesari

ऐसे बनाएं नींबू पानी 

गर्मियों के दिनों में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए नींबू पानी का बहुत ही ज्यादा सेवन किया जाता है। ऐसे में आप सारे नींबूू को काटकर उसका रस आइस ट्रे में रख लें। जब भी नींबू पानी पीने का मन हो तो दो आइसक्यूब्स को पानी में मिलाकर उसमें थोड़ी सी नमक और चीनी मिलाकर नींबू पानी का मजा उठाएं। 

PunjabKesari

लहसुन और प्याज छीलने का तरीका 

लहसुन और प्याज लगभग हर सब्जी में इस्तेमाल किया जाता है। उसको काटने में समय भी ज्यादा लगता है। ऐसे में आप लहसुन छीलने से पहले थोड़ी देर पानी में भिगो दें और बीच में से थोड़ा सा  कट लगा लें। लहसुन बहुत ही जल्दी छील जाएगा। ऐसा ही तरीका आप प्याद छीलने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। प्याज को कुछ देर पानी में भिगोकर रख दें। प्याज काटते समय आंसू नहीं आएंगे।   

PunjabKesari

मिट्टी के घड़े में रखें पानी 

फ्रिज में अगर गर्मियों के दिनों में बोतल न रखी हो तो पानी पीने का मजा भी नहीं आता। ऐसे में आप इस समस्या से राहत पाने के लिए एक मिट्टी का घड़ा जरुर भर कर रखें। स्वास्थ्य के अनुसार, भी घड़े का पानी बहुत अच्छा होता है।  यह पानी ज्यादा ठंडा नहीं होता, इसको पीने से आपका गला भी खराब नहीं होता। 

 नहीं उबलेगा दूध 

महिलाओं से दूध भी कई बार उबल  जाता है। इससे पैसे का तो नुकसान होता है और भी काम बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। आप इस समस्या से बचने के लिए दूध को हमेशा सिम गैस पर ही रखें। सिम गैस पर दूध रखने से कभी नहीं उबलेगा और आपका काम भी आसान हो जाएगा।

PunjabKesari

Related News