25 APRTHURSDAY2024 7:50:34 PM
Nari

Kitchen Tip: धनिया रहेगा एकदम फ्रेश, बस अपना लें ये कुछ टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Mar, 2022 11:11 AM
Kitchen Tip: धनिया रहेगा एकदम फ्रेश, बस अपना लें ये कुछ टिप्स

धनिया हर रसोई में इस्तेमाल होनी वाली चीज है। खाने में इसको डालने से स्वाद और खूशबू और भी बढ़ जाते हैं। हर रसोई घर में आसानी से मिलने वाली चीज धनिया ही है। सब्जी खरीदते समय हर गृहिणी धनिया सबसे पहले लेती हैं। लेकिन उसको लाने के बाद हर महिला को यह परेशानी होती है कि उसको कहां रखा जाए। तो चलिए बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनसे आपका धनिया कभी खराब नहीं होगा।

किसी एयरटाइट डिब्बे में ही रखें

धनिए की ताजगी बनाए रखने के लिए उसे हमेशा किसी एयरटाइट डिब्बे में ही स्टोर करके रखें। बाजार से लाने के बाद धनिए को अच्छे से धो लें। धोने के बाद उसका पानी निकलने दें । जब धनिए का पानी निकल जाए तो उसे टीशू से साफ करें। साफ करके दोबारा से ही टीशू में लपेटेने के बाद ही उसे किसी एयरटाइट डिब्बे में बंद करके फ्रिज में रख दें। धनिया लंबे समय तक फ्रेश रहेगा।

PunjabKesari

प्लास्टिक बैग में रखें

यदि आप धनिए को एयरटाइट बैग में नहीं रखना चाहते हैं। तो आप उसे किसी प्लास्टिक के बैग में भी रख सकते हैं। लेकिन बस इस बात का ध्यान रखें कि बैग में मॉस्चराइजर नहीं होना चाहिए। बैग बिल्कुल साफ ही हो। इससे धनिया एकदम ताजा रहेगा।

धनिए की जड़ों को  पानी में भिगो दें

धनिया खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसकी जड़े हों। साफ करने से पहले धनिए की जड़ों को कुछ समय के लिए पानी में ढूबो दें। इससे धनिया लंबे समय तक फ्रेश रहेगा। ऐसा करने से फ्रिज के बाहर भी धनिया फ्रेश रहेगा।

PunjabKesari
फ्रिजर में रखें धनिया

धनिए को आप फ्रिज में भी रख सकते हैं। किसी बर्तन में अच्छे से सुखाकर धनिया फ्रिज में रखें । धनिए को काटकर अच्छे से चॉप करके किसी डिब्बे में बंद करके आप फ्रिज में रख सकती हैं। धनिया लंबे समय तक ताजा रहेगा।

छांव में अच्छे से सुखाकर करें इस्तेमाल

 ये धनिए को रखने का सबसे आसान तरीका है। आप धनिए को धो लें। किसी ऐसी जगह पर सुखाएं जहां पर सीधी धूप न आती हो। फिर किसी छन्नी में सुखाकर रख लें । ऐसा माना जाता है कि छांव में धनिया रखने से उसकी नमी निकल जाती है। धनिया भी लंबे समय तक फ्रेश रहता है।

PunjabKesari

 

Related News