17 MAYTUESDAY2022 4:27:38 AM
Nari

Kitchen Tips: खीरा खरीदने से पहले ही करे लें  Check, दूर होगी कड़वाहट

  • Edited By palak,
  • Updated: 10 May, 2022 06:03 PM
Kitchen Tips: खीरा खरीदने से पहले ही करे लें  Check, दूर होगी कड़वाहट

गर्मियों के मौसम में खीरा हर कोई इस्तेमाल करता है। किचन में पाए जाने वाले खीर को हर कोई बड़े ही स्वाद से खाता है।  लेकिन खीरा यदि काफी दिनों तक पड़ा रहे तो खराब हो जाता है। उसमें कड़वाहट होनी शुरु हो जाती है। कड़वा खीरा खाने में भी बहुत ही बेस्वाद होता है। आज आपको ऐसे कुछ जरुरी टिप्स बताएंगे जिन्हें आप खीरे खरीदने से पहले इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उनके बारे में...

PunjabKesari

आकार देखकर खरीदें खीरा 

खीरे जब भी बाजार से खरीदने जाएं तो इस बात का खास ध्यान रखे कि सुखे और ज्यादा दिनों तक पड़े हुए खीरे भी न खरीदें। आप छोटे या फिर मीडियम आकार का खीरा ही खरीदें। यदि खीरा हल्का पीला हो तो बिल्कुल भी न खरीदें। ऐसा खीरा बासी होता है। 

PunjabKesari

ज्यादा सॉफ्ट खीरा भी न खरीदें

ज्यादा मुलायम खीरे में बीज बहुत ही ज्यादा होते हैं। ऐसे खीरे गले हुए भी होते हैं। खीरा जब ज्यादा पक जाता है तो उसमें बीज ज्यादा हो जाते हैं। आप खीरे को दबाकर देखें और सख्त खीरा ही खरीदें। 

छिलके देखकर खरीदें खीरा 

खीरा खरीदने से पहले यह देख लें कि ज्यादा पका हुआ न हो। आप खीरे के छिलके पर भी जरुर ध्यान दें। खीरा यदि हल्का गहरा है और कई-कई जगहों पर पीलापन दिख रहा है तो ऐसा खीरा देसी होता है। देसी खीरा खाने में भी स्वादिष्ट होता है। 

PunjabKesari

ऐसा खीरा न खरीदें 

यदि खीरा बीच में से कटा हुआ है तो उसे बिल्कुल भी खरीदें। इसके अलावा यदि खीरे में उभरी हुई रेखाएं दिख रही हैं तो भी ऐसा खीरा न खरीदें। 

खीरे की कड़वाहट करें दूर 

खीरे में से कड़वाहट दूर करने के लिए आप उसके ऊपरी हिस्से को काट लें और फिर उस पर नमक लगाकर रख दें। इससे वह थोड़ा सा घिस जाता है। साथ ही खीरे की कड़वाहट उसमें से झाग के रुप में निकल जाएगी। 
PunjabKesari

Related News