19 APRFRIDAY2024 11:09:11 AM
Nari

नेल्स की Shape खराब कर सकती हैं यह गलतियां, हो जाएंं सतर्क

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 04 May, 2022 10:14 AM
नेल्स की Shape खराब कर सकती हैं यह गलतियां,  हो जाएंं सतर्क

महिलाओं की खूबसरती उनके चेहरे के साथ-साथ हाथों में भी दिखाई देती हैं। बढ़ते नाखूनों को समय पर काटना बहुत ही आवश्यक होता है। इससे आपके नेल्स की शेप भी बनती है और हाथ भी अच्छे दिखते हैं। लेकिन कई बार नाखून काटते समय की गई गलतियां आपके हाथों की सुंंदरता भी खराब कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं कि नाखून काटने के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए...

सूखे नाखून न काटें 

गर्मियों के मौसम में त्वचा सूखने लगती है। सूखे नाखून काटने में भी बहुत ही  समस्या आती है क्योंकि यह बहुत ही सख्त होते हैं। सूखे नाखूनों की शेप भी अच्छे से नहीं बनती। आप नाखू काटने से पहले उंगलियों को हल्के गर्म पानी में भिगोएंं। इससे नाखून सॉफ्ट हो जाएंगे और काटने में भी आसानी होगी

PunjabKesari

शेप्स न बनाएं 

महिलाओं की आदत होती है कि वह नाखूनों को अलग-अलग शेप में काटती हैं। ऐसा करने से आपके नाखून कमजोर होने लगते हैं और बहुत ही जल्दी टूटने लगते हैं। आप नाखूनों को हमेशा गोलाकार में ही काटें । 

टूल्स किसी के साथ न बांटे 

आप अपने नेल टूल्स किसी के साथ न बांटें। ऐसा करने से नेल्स में बैक्टीरिया और स्किन की प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। इससे आपके नाखूनों में इंफेक्शन भी बढ़ सकता है। नेल कटर का नाखून काटने के बाद जरुर साफ करें। 

PunjabKesari

नाखून डायरेक्ट न काटें 

आप नाखूनों को कभी भी डायरेक्ट न काटें। पहले नाखूनों को ट्रिम करें । इससे उनकी शेप अच्छे से आएगी। इसके अलावा आप नाखूनों को किनारों से भी न काटें। रुक-रुक कर आराम से ही नाखून काटें।  

नाखून काटने के बाद लगाएं मॉइश्चराइजर  

नाखून काटने के बाद रुखे होने लगते हैं। इसलिए आप उनकी नमी बनाए रखने के लिए मॉइश्चराइजर जरुर लगाएं। 

PunjabKesari

Related News