05 DECSATURDAY2020 2:21:38 AM
Nari

Cooking Tips: सिर्फ दही से ही नहीं, इन तरीकों से लाएं कढ़ी में खट्टापन

  • Edited By neetu,
  • Updated: 09 Nov, 2020 12:42 PM
Cooking Tips: सिर्फ दही से ही नहीं, इन तरीकों से लाएं कढ़ी में खट्टापन

कढ़ी अक्सर लोगों को खाने में अच्छी लगती है। इसमें खट्टापन करने के लिए खासतौर पर दही का इस्तेमाल किया जाता है। मगर कई बार घर पर दही न होने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में दही की जगह पर आम किचन पर पड़ी अन्य चीजों का इस्तेमाल कर सकती है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं, जिसे आप कढ़ी बनाने के लिए दही की जगह डाल सकते हैं। इससे कढ़ी में सही खट्टापन आने के साथ आपके स्वाद में कोई फर्क नहीं पडे़गा। 

टमाटर 

आप कढ़ी के तड़के में टमाटर को काट कर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा टमाटर को उबाल कर इसे मिक्सी में ब्लेंड कर प्यूरी बनाएं। तैयार प्यूरी से तड़का लगा कर कढ़ी में खट्टापन ला सकती है। 

PunjabKesari

इमली का पानी

इमली के पानी से भी कढ़ी बनाई जा सकती है। इसके लिए 1 कप गुनगुने पानी में इमली का गूदा निकाल कर डालें। थोड़ी देर इसे ऐसे ही पड़ा रहने दें। जब इमली पानी में अपना रंग व असल छोड़ दें इसे चम्मच से मसले। फिर पानी को छानकर अलग कर लें। जब आप बेसन का तड़का लगाएं उसके बाद इमली का पानी मिलाएं। इससे आपको कढ़ी में खट्टापन लाने में मदद मिलेगी। 

नींबू का रस

अगर आप के पास दही नहीं है तो ऐसे में नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ अलग करने की जरूरत नहीं है। साधारण कढ़ी की तरह उसे बनाएं। बस इसमें दही की जगह नींबू का रस मिलाएं‌। इसे आप अपने स्वादानुसार ही मिलाएं।  ‌

कच्चे आम

कच्चे आम भी बेहद खट्टे होते हैं। ऐसे में इससे भी कढ़ी का ‌स्वाद और खट्टापन बढ़ा सकती है। इसके लिए आम को छीलकर कर उसे काट लें। फिर पैन में 1 कप पानी और आम डालकर उबालें। उबले आम को मसलकर छान कर ठंडा करें। तैयार पानी से कढ़ी तैयार करें।

PunjabKesari

अमचूर पाउडर

अमचूर को भी कढ़ी में खट्टापन लाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे आप कढ़ी में जरूरतानुसार डालकर उसे खट्टा कर सकते हैं।

सिरका

सिरका तो लगभग सभी की किचन में आसानी से मिल जाता है। ऐसे में आप अपने स्वादानुसार सिरका डालकर कढ़ी में खट्टापन ला सकते हैं। मगर इसके लिए कोई फ्लेवर्ड की जगह साधारण सिरके का इस्तेमाल करें।

अनार दाना

अक्सर परांठे बनाने में अनार दाने का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में आप इसे कढ़ी में दही की जगह डालकर सकती है। इससे कढ़ी का ‌स्वाद बढ़ने के साथ खट्टापन आने में मदद मिलेगी। इसके लिए एक पैन में 1-1 कटोरी पानी और अनार दाना डालकर उबालें। फिर इसे ठंडा कर छन्नी से छान लें। अब कढ़ी बनाने के लिए बेसन का छौंक लगाएं। फिर अनार दाने का पानी डालकर मिलाएं। ‌ ‌ 

Related News