12 AUGFRIDAY2022 11:32:29 AM
Nari

40 के बाद भी दिखेंगी जवां और सुंदर, इस तरह से करें Skin Care

  • Edited By palak,
  • Updated: 13 Jul, 2022 12:35 PM
40 के बाद भी दिखेंगी जवां और सुंदर, इस तरह से करें Skin Care

उम्र के पड़ाव को पार करने के बाद शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं। बढ़ती उम्र का असर सबसे पहले चेहरे और स्वास्थ्य पर पड़ता है। 40 के बाद त्वचा में ढीलापन दिखाई देने लगता है। चेहरे पर बढ़ती उम्र की लकीरें साफ-साफ दिखाई देने लगती हैं। आप उम्र ढलने से पहले ही अपनी त्वचा की देखभाल कर लें। रुटीन में कुछ चीजों का ध्यान रखकर आप स्किन केयर कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में...

मॉर्निंग में करें स्किन केयर 

बढ़ती उम्र में त्वचा के पोर्स भी बहुत ज्यादा बडे़ हो जाते हैं। त्वचा पर इसके कारण ढीलापन भी दिखाई देने लगता है। आप इस समस्या से राहत पाने के लिए रोज सुबह अपने चेहरे पर मसाज जरुर करें। अगर आप सिर्फ 5 मिनट के लिए भी चेहरे पर मसाज करती हैं तो आपको इसके नतीजे देखने को मिल जाएंगे। 

PunjabKesari

त्वचा रखें हाइड्रेट 

त्वचा को मुरझाने और ढीला होने से बचाने के लिए आप त्वचा को हाइड्रेट भी जरुर रखें। भरपूर मात्रा में पानी पिएं। इसके अलावा त्वचा को हाइड्रेट रखने वाले फेस पैक का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। घर पर ही आप गुलाब  जल, कोकोनट वॉटर, एलोवेरा जेल के साथ फेस पैक तैयार कर सकती हैं। 

PunjabKesari

कॉलेजन को भी करें बूस्ट 

त्वचा पर कॉलेजन की प्रोडक्शन से कसाव आता है और आपका चेहरा भी जवां दिखाई देता है। 40 के बाद त्वचा में कॉलेजन प्रोडक्शन कम होने लगता है। इसके लिए आप डाइट में कॉलेजन बूस्ट वाली फूड आइटम्स को शामिल करें। इसके अलावा आप चेहरे पर लहसुन, दूध, दही से बना फेस पैक भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

नाइट स्कीन केयर भी जरुर करें

यदि आप चेहरे पर मेकअप का इस्तेमाल करती हैं तो रात को सोने से पहले उसे साफ करके जरुर सोएं। इसके अलावा आप रात को त्वचा को विटामिन-सी युक्त ट्रीटमेंट भी जरुर दें। इससे आपकी त्वचा में कसाव आएगा और चेहरा चमकदार भी बनेगा। 

PunjabKesari

पूरी नींद लें

उम्र चाहे कुछ भी हो त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए अच्छी नींद बहुत ही आवश्यक है। आप रोज 7-8 घंटे की नींद जरुर लें। इसके अलावा आप रात को सोने से पहले पानी भी जरुर पिएं और सुबह उठने के बाद भी भरपूर मात्रा में पानी पिएं, क्योंकि सोते समय त्वचा डिहाइड्रेटेड हो जाती है। आप त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। 

PunjabKesari
 

Related News