28 APRSUNDAY2024 1:29:02 PM
Nari

आपके बच्चे को भी लगती है बार -बार नजर, तो ये अचूक उपाय हर समस्या करेंगे दूर

  • Edited By palak,
  • Updated: 13 Oct, 2023 12:39 PM
आपके बच्चे को भी लगती है बार -बार नजर, तो ये अचूक उपाय हर समस्या करेंगे दूर

छोटे बच्चे बहुत ही प्यारे होते हैं जिसके चलते उन्हें बहुत जल्दी किसी की नजर लग जाती है। हालांकि कुछ पेरेंट्स इस बात को अंधविश्वास मानते हैं लेकिन नजर लगने के कारण बच्चों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। यदि बच्चा बीमार हो जाता है, उल्टी करने लगता है, खाना पीना छोड़ देता है तो यह उसे नजर लगने का कारण ही हो सकता है। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे उपाय बताते हैं जो  बच्चे पर लगी नजर को उतारने में मदद करेंगे। आइए जानते हैं....

रुई और सरसों का तेल 

5 रुई की बत्तियां लें और उन्हें मिलाकर एक बना लें। इसके बाद इसे कड़वे तेल में अच्छे से पूरी तरह भिगोएं। अब तेल में डूबी हुई बत्ती को बच्चे के सिर से 7 बार घुमाएं और मन में बोलें कि इस पर लगी नजर उत जाए और बच्चा स्वस्थ हो जाए। बच्चे की बत्ती से नजर उतारने के बाद इस बत्ती को पानी के ऊपर रखें। इस तरह उन पर लगी नजर जाएगी। 

PunjabKesari

शनिवार को करें ये काम 

इसके अलावा छोटे बच्चे पर लगी नजर उतारने के लिए शनिवार वाले दिन हनुमान जी के मंदिर में जाकर उनके कंधे से थोड़ा सा सिंदूर लाकर बच्चे के माथे पर लगाएं। इस उपाय से भी बच्चों पर लगी नजर  उतर जाएगी।

लाल मिर्ची 

यदि बच्चे नजर लगने के कारण हर समय बीमार रहता है तो सात लाल मिर्च लें और बच्चे के ऊपर से घुमाते हुए तीन बार वार दें। इन मिर्चों को जलती हुई आगे में डालें। इस उपाय से भी बच्चों की नजर उतर जाएगी। 

PunjabKesari

लाल मिर्च अजवाइन 

बच्चे को लगे नजर दोष से बचाने के लिए आप अजवाइन, पीली सरसों को लेकर किसी मिट्टी के बर्तन में आग में जलाएं। फिर यह धुआं नजर लगे बच्चे को दें। इससे बच्चों पर लगा कोई भी नजर दोष ठीक हो जाएगा।

तांबे के लोटे में पानी और ताजा फूल

छोटे बच्चे की नजर उतारने के लिए आप एक तांबे के लोटे में पानी और ताजा फूल डालें। फिर इस पानी को 11 बार बच्चे के सिर से उतारें। इसके बाद किसी पौधे के गमले में यह पानी डाल दें। इससे बच्चे का नजर दोष ठीक होगा। 

PunjabKesari


 

Related News