10 JULFRIDAY2020 10:08:49 PM
Nari

मिनटों में होगा अंडरआर्म्स का कालापन दूर, ट्राई करें ये घरेलू नुस्खें

  • Edited By neetu,
  • Updated: 29 May, 2020 10:43 AM
मिनटों में होगा अंडरआर्म्स का कालापन दूर, ट्राई करें ये घरेलू नुस्खें

गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में बहुत सी लड़कियां स्लीवलेस कपड़े पहनना पसंद करती है। मगर बहुत सी महिलाओं और लड़कियोें को अंडरआर्म्स के कालेपन की समस्या का सामना करना पड़ता हैं। ऐसे में अंडरआर्म्स के डार्क होने के कारण वे अपने मनपसंद कपड़े पहन नहीं पहन पाती है। अंडरआर्म्स के डार्क होने के पीछे बहुत से कारण हो सकते है। साथ ही इसे कुछ  घरेलू उपायों द्वारा दूर किया जा सकता है। आइए जानते उन घरेलू उपायों के बारे में जिसे अपनाकर आप अपने अंडरआर्म्स के डार्क कलर जल्दी से ही निजात पा सकते है। मगर उस से पहले जानते है इसके डार्क होने के कारणों के बारे में...

अंडरआर्म्स डार्क होने के कारण...

- हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल करना
- अंडरआर्म्स के बाल हटाने के लिए रेजर यूज करना
- बहुत सी महिलाएं ऐसी हैं जिनमें यह परेशानी हॉर्मोनल डिसबैलेंस के कारण होती है।
- जरूरत से ज्यादा टाइट कपड़े पहनने से
- डियोड्रेंट, परफ्यूम आदि चीजों का अधिक इस्तेमाल करना
- डेली रूटीन में अंडरआर्म्स की अच्छे सफाई न वहां बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं। 
- कई बार बहुत गर्म वैक्स लगाने से भी अंडरआर्म्स में कालापन जम जाता हैं। 

 Smooth Underarm,nari

इन सब कारणों से अंडरआर्म्स की स्किन डार्क, पैची आदि हो जाती। ऐसे में इन्हें केमिकल युक्त प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करने की जगह घरेलू नुस्खों से दूर कर सकते हैं। जो इस प्रकार हैं...

नींबू का रस

विटामिन-सी से भरपूर नींबू प्राकृतिक ब्लीच के रूप में काम करता है। यह त्वचा की रंगत को निखारने का काम करता है। डेली नींबू के रस को अंडरआर्म्स पर कुछ मिनटों के लिए लगाकर इसे ठंडे पानी से धोएं। बाद में मॉश्चराइजर जरूर लगाएं। अच्छा रिजल्ट पाने के लिए कुछ दिनों तक डियो न लगाएं। इससे जल्दी असल देखने को मिलेगा। आप चाहें तो एक नींबू को काट कर उसे सीधा भी अपनी आर्मपिट पर रगड़ सकते हैं। यह कुछ ही दिनों में स्किन कलर लाइट करने के साथ त्वचा पर जमा पपड़ी को दूर करने में फायदेमंद होता है। 

आलू का रस

अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने के लिए आलू के रस काफी कारीगर साबित होता है। इसमें विटामिन ए, भी और  सी भारी मात्रा में पाया जाता है। इसलिए यह स्किन को नेचुरली ब्लीच करता है। इसके लिए आलू को कद्दूकस उसका रस निकालकर प्रभावित जगह पर लगाएं। इसके अलावा आप इसे बराबर मात्रा में नींबू के रस में मिक्स कर भी लगा सकते हैं। यह पैक स्किन को गहराई से साफ करता है। इसतरह स्किन पर पड़े पैच और कालेपन की समस्या जल्दी दूर होती है।

 Potato Juice,nari

बेकिंग सोडा

अंडरआर्म्स की काली पड़ी स्किन  जल्दी साफ नहीं हो पाती। इस तरह इस जगह पर डेड स्किन सेल्स जमा होते हैं जिस कारण अंडरआर्म्स में काले दाग, पैची पड़ जाते हैं। इससे राहत पाने के लिए बेकिंग सोडा को पानी में मिक्स कर स्मूद सा पेस्ट बनाकर अपनी आर्मपिट पर स्क्रब करते हुए लगाएं। यह आपकी अंडरआर्म्स के बंद पड़े स्किन पोर्स को खोलेगा। साथ ही यहां से आने वाली बदबू को भी दूर करेंगा। आप चाहें तो पानी की जगह बेकिंग सोडा में नारियल का तेल मिलाकर लगा सकती है।‌ अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इस पैक को हफ्ते में 2 बार लगाएं।

बेसन और दही पैक

बेसन बहुत ही अच्छे से स्क्रब के रूप में काम करता है। यह त्वचा की मृत कोशिकाओं को रिपेयर कर नई स्किन दिलाने में मदद करता है। इसके साथ ही दही में लैक्टिक एसिड मौजूद होने से यह स्किन को गहराई से साफ कर उसे साफ, निखरी और मुलायम बनाता है। इसका पैक बनाने के लिए बेसन और दही को कटोरी में डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। तैयार पैक को अपनी आर्मपिट पर मसाज करते हुए लगाएं। फिर उसे थोड़ी देर सूखने के बाद छोड़ दें। सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी के साथ साफ करें। यह पैक रोजाना लगाने से कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देगा।

 Besan Pack,nari

Related News