27 APRSATURDAY2024 7:30:13 PM
Nari

फ्रिज के दरवाजे की आवाज ने कर दिया है सिरदर्द तो ये तरीके दूर करेंगे समस्या

  • Edited By palak,
  • Updated: 12 Sep, 2023 05:18 PM
फ्रिज के दरवाजे की आवाज ने कर दिया है सिरदर्द तो ये तरीके दूर करेंगे समस्या

फ्रिज का दरवाजा पहले-पहले तो ठीक होता है लेकिन धीरे-धीरे यह खराब होने लगता है। इसमें लगी रबड़ धीरे-धीरे खराब होने लगती है जिसके कारण फ्रिज में आवाज आने लगती है। इस आवाज से सारे घर के लोग परेशान हो जाते हैं ऐसे में आपकी यह परेशानी दूर करते हुए आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनके जरिए आप दरवाजे में आने वाली आवाज को दूर कर सकेंगे। आइए जानते हैं....

क्यों करता है दरवाजा आवाज?

दरवाजे से आने वाली आवाज के कई तरह के कारण हो सकते हैं। एक कारण है कि दरवाजे में लगे लोहे में जंग लगने लगता है जिसके कारण रबड़ ढीली हो जाती है। रबड़ ढीली होने के कारण इसमें से आवाज आने लगती है।

PunjabKesari

साफ रखें फ्रिज की रबड़ 

आवाज आने की सबसे बड़ी वजह फ्रिज में लगी रबड़ ही होती है ऐसे में यदि आप चाहते हैं कि दरवाजे में से आवाज न आए तो रबड़ को हमेशा साफ रखें। 

न गीला करें दरवाजा 

दरवाजे को साफ करने के लिए कभी भी गीला कपड़ा इस्तेमाल न करें। गीला कपड़ा इस्तेमाल करने के कारण भी रबड़ खराब होने लगती है। यदि आप गीले कपड़े का इस्तेमाल करते हैं तो बाद में सूखे कपड़े से इसे साफ जरुर करें। 

PunjabKesari

पेट्रोलियम जेली 

जब दरवाजे में लगी ग्रीस कम हो जाती है तो भी यह आवाज करता है। ऐसे में आवाज को ठीक करने के लिए आप पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल कर सकते हैं। कॉटन पर इसे लगाकर दरवाजे को रब करें। इससे फ्रिज में आने वाली आवाज आसानी से गायब हो जाएगी।

ये भी हो सकता है कारण 

इसके अलावा फ्रिज का यदि कंडेसर कॉयल लूज हो जाए तो भी यह समस्या आ सकती है। कई बार कॉइल पाइप फ्रिज की बॉडी से टच होने लगती है। इसके टच होने के कारण भी फ्रिज में से वाइब्रेशन की आवाज आती है। 

PunjabKesari

Related News