29 APRMONDAY2024 6:50:14 AM
Nari

आटे में बार-बार लगते हैं कीड़े तो अपनाएं ये Easy Hacks

  • Edited By palak,
  • Updated: 26 Nov, 2023 03:29 PM
आटे में बार-बार लगते हैं कीड़े तो अपनाएं ये Easy Hacks

ठंड के दिनों में ज्यादातर लोग आटे की रोटी खाना हीपसंद करते हैं लेकिन इस मौसम में नमी होने के कारण आटे में कीड़े लगने लगते हैं। आटे में कीड़े लगने के डर से महिलाएं ज्यादा आटा खरीदती नहीं हैं। लेकिन कई बार ज्यादा आटा लाना भी पड़ता है। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनके जरिए आटे में कीड़े नहीं लगेंगे। आइए जानते हैं इनके बारे में...

नमक डालें 

यदि आप चाहती हैं कि ठंड के दिनों में आटे में कीड़े नहीं लगेंगे। आटे में नमक मिला दें। इससे यह लंबे समय तक खराब नहीं होगा। कंटेनर में आटा रखने से पहले इसमें नमक डाल दें 1-2 चम्मच नमक इसमें मिलाएं। इससे आटे में नमी बनी रहेगी।  

PunjabKesari

कंटेनर में रखें आटा

आटे को कभी भी बोरी या फिर प्लास्टिक के डिब्बों में न रखें। इसके कारण ही आपके आटे में नमी की कमी होती है और इसमें कीड़े होने लगते हैं। यदि आपको कीड़े से बचाने के लिए एल्यूमीनियम या स्टील के कंटेनर में रखना चाहिए। इससे आपका आटा एकदम बचा हुआ रहेगा। 

तेज पत्ता रखें 

बड़े-बुजुर्ग अपने समय में आटे को कीड़े से बचाने के लिए आटे के डिब्बे में तेज पत्ता रखा करते थे ऐसे में कोशिश करें कि आप भी डिब्बों में तेज पत्ता रखें। तेज पत्ते का खुशबू भी बहुत तेज होती है ऐसे में आटे में कीड़ा नहीं लगेगा। इसके साथ ही आटे में नमी नहीं होगी। 

PunjabKesari

इन बातों का भी रखें ध्यान 

आटे को हमेशा एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें। इसमें तेजपत्ता या फिर लौंग जरुर रखें। किचन के रैक को हमेशा साफ रखें। कम मात्रा में खरीदें आटा, लंबे समय तक यूज करने पर आटे को फ्रिज में रखें। 

PunjabKesari
  

Related News