23 MARTHURSDAY2023 4:19:05 AM
Nari

घर पर भी बन सकता है बाजार जैसा सॉफ्ट कोफ्ता, बस बनाने से पहले अपना लें ये 5 Hacks

  • Edited By palak,
  • Updated: 09 Mar, 2023 01:27 PM
घर पर भी बन सकता है बाजार जैसा सॉफ्ट कोफ्ता, बस बनाने से पहले अपना लें ये 5 Hacks

स्वाद की बात हो और कोफ्ते का नाम न लिया जाए ऐसा हो नहीं सकता है। नॉन वेज से लेकर वेज लर्वस सभी इसे काफी पसंद करते हैं। मलाई कोफ्ता, पनीर कोफ्ता, वेज बिरयानी कोफ्ता इससे कई तरह की स्वादिष्ट डिशेज तैयार की जाती हैं। लेकिन कोफ्ता बनाते समय महिलाओं को एक परेशानी आती है कि यह बनाते वक्त अंदर से सख्त हो जाते हैं। सख्त होने के कारण इनका स्वाद भी नहीं आ पाता। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनके जरिए आप एकमद सॉफ्ट कोफ्ते बना सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

एकदम परफेक्ट हो मिश्रण 

घर पर आप जब भी कोफ्ते बना रही हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि मिश्रण एकदम परफेक्ट हो । यह ज्यादा गाढ़ा और ज्यादा पतला नहीं होना चाहिए नहीं तो इससे कोफ्ता स्वाद नहीं बन पाएगा। खासकर सॉफ्ट कोफ्ता बनाने के लिए आप इसकी थिकनेस पर खास ध्यान दें। यदि आप कद्दू के कोफ्ते बनाने वाली हैं को इसे कद्दूकस करके अच्छे से निचौड़ लें ताकि बनाते समय यह पानी न छोड़े। 

PunjabKesari

क्रंची बनाने के लिए करें ये काम 

अगर आप कोफ्ते की बाहरी लेयर का स्वाद बढ़ाना चाहते हैं तो आप ब्रेडक्रम्ब्स का प्रयोग कर सकती हैं। ब्रेड को मिक्सी में ब्लैंड कोफ्ते में ब्रेड क्रम्ब्स लगाएं। इससे यह आसानी से फ्राई भी हो जाएंगे और टूटेंगे भी नहीं। इस तरह कोफ्ते अंदर से क्रंची और सॉफ्ट बनेंगे। 

पनीर से करें स्टफिंग 

इसके अलावा आप कोफ्ते मुलायम बनाने के लिए पनीर या फिर क्रीम की स्टफिंग कर सकते हैं। इससे कोफ्ते में क्रीम का स्वाद भी आएगा और यह सॉफ्ट भी बनेंगे। इसके अलावा आप आलू कद्दूकस करके या मसाला और ड्राई फ्रूट्स डालकर भी कोफ्ते की स्टफिंग कर सकते हैं। इस तरह कोफ्ते का स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाएगा। 

PunjabKesari

कम आंच पर पकाएं कोफ्ते 

कोफ्ते को आप हमेशा कम आंच पर ही पकाएं, क्योंकि आपकी पकाने के तरीके के कारण भी कोफ्ते की सॉफ्टनेस प्रभावित हो सकती है। यदि कोफ्ते अंदर से पके हुए हैं तो आप पहले इसे तेज आंच पर बनाएं और फिर धीमी आंच पर ब्राउन होने तक तलें। इससे कोफ्ते कुरकुरे भी बनेंगे और अंदर से कड़े भी नहीं होंगे। 

इस बात का भी रखें ध्यान

कोफ्ते बनाते समय सब्जी को कद्दूकस करने के दौरान जो पानी निकलता है उसे फेंकने की जगह आप दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं। कोफ्ते करी या फिर सब्जी बनाने के लिए आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे सब्जी का स्वाद भी बढ़ेगा और आपको पोषण भी मिलेगा।

PunjabKesari

Related News