28 APRSUNDAY2024 5:02:18 AM
Nari

सालों तक खराब नहीं होगा नॉन स्टिक पैन, साफ करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 03 Feb, 2022 12:49 PM
सालों तक खराब नहीं होगा नॉन स्टिक पैन, साफ करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

महिलाएं आमतौर पर नॉन स्टिक पैन का इसतेमाल करती हैं। इसमें घी, तेल कम इस्तेमाल होने के साथ खाना हेल्दी बनता हैं। मगर इन पैन को अच्छे से साफ ना किया जोतो ये गंदे दिखाई देने लगते हैं। कई बार तो पैन की कोटिंग भी निकलने की परेशानी हो जाती है। ऐसे में आज हम आपको इसे साफ करने के कुछ कारगर व असरदार उपाय बताते हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

डिश वॉशिंग लिक्विड करें इस्तेमाल

आप डिश वॉशिंग लिक्विड की मदद से नॉन स्टिक पैन को साफ कर सकती हैं। इससे आपके पैन पर लगे जिद्दी दाग साफ होने में मदद मिलेगी। इसके लिए डिश वॉशिंग लिक्विड को गुनगुने पानी में डालें। फिर स्पॉन्ज से पैन साफ करें। थोड़ी देर पानी पैन में पड़ा रहने दें। बाद में स्क्रबर से साफ करके पानी से धो लें। इससे आपका नॉन स्टिक पैन नए जैसा हो जाएगा।

PunjabKesari

ब्लीचिंग पाउडर आएगा काम

अगर आपके घर पर ब्लीचिंग पाउडर हैं तो आप गंदे नॉन स्टिक पैन को उससे साफ कर सकती हैं। इसके लिए पैन में ब्लीचिंग पाउडर और पानी डालकर उबालें। बाद में इसे डिश वॉश से साफ करके पानी से धो लें। इससे आपके पैन पर लगे दाग साफ होंगे और इसमें चमक आ जाएगी।

एल्युमिनियम फॉइल करें यूज

एल्युमिनियम फॉइल तो हर घर में आसानी से मिल जाता है। आप इसकी मदद से भी नॉन स्टिक के जिद्दी दाग साफ करके उसे चमका सकती हैं। इसके लिए  एल्युमिनियम फॉइल की बॉल्स लपेटकर बर्तन धोने वाले पाउडर के साथ मिक्स करें। फिर इससे पैन की सफाई करके पानी से धो लें। इससे आपका नॉन स्टिक पैन एकदम नए जैसा चमक उठेगा। मगर स्पेशल कोटिंग वाले पैन पर इस ट्रिक को अपनाने की गलती ना करें। नहीं तो आपके पैन की कोटिंग उतर सकती हैं।

बेकिंग सोडा भी कारगर

बर्तन चमकाने में बेकिंग सोडा खासतौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए एक बाउल में 1 चम्मच बेकिंग सोडा, 1/2 चम्मच नमक और 2-3 चम्मच सिरका मिलाएं। अब डिश वॉश स्क्रबर की मदद से पैन को रगड़ते हुए साफ करें। बाद में पानी से धो लें। इससे आपके नॉन स्टिक पैन पर लगे दाग साफ होकर यह चमक उठेगा।

PunjabKesari

सिरके से करें साफ

आप नॉन स्टिक पैन को साफ करने के लिए सिरका भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए अपने नॉन स्टिक पैन में 1/2-1/2 कप सिरका और पानी मिलाकर उबालें। फिर लकड़ी के चम्मच से इसे चलाते हुए पैन को साफ करें। थोड़ी देर बाद इसे आंच से उतार कर बर्तन धोने वाले लिक्विड से साफ करके पानी से धो लें। इससे पैन में लगी चिकनाई दूर होकर यह एकदम साफ हो जाएगा।

PC: freepik

Related News