29 APRMONDAY2024 9:33:53 AM
Nari

Navratri Health: नौ दिन रखने वाले हैं व्रत तो बिल्कुल भी न करें सेहत से समझौता

  • Edited By palak,
  • Updated: 15 Oct, 2023 12:35 PM
Navratri Health: नौ दिन रखने वाले हैं व्रत तो बिल्कुल भी न करें सेहत से समझौता

आज से शारदीय नवरात्रि शुरु हो चुके हैं। मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए भक्त नौ दिनों का उपवास रखते हैं। उपवास के दौरान सिर्फ फलाहार और व्रती आहार का सेवन करते हैं लेकिन व्रत के दौरान अच्छी तरह की डाइट न फॉलो करने के कारण शरीर में कमजोरी भी आने लगती है। ऐसे में यदि आप भी पूरे नौ दिनों का उपवास रखने वाले हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी है। इस दौरान फलाहार सिर्फ पेट भरने या स्वाद के लिए ही न करें। व्रत में कुछ ऐसी चीजें डाइट में शामिल करें जिनसे आपको एनर्जी मिले, शरीर हाइड्रेटेड रहे और आपको पाचन संबंधी कोई समस्या न हो। तो चलिए आपको बताते हैं कि नवरात्रि के व्रत में आप खुद को कैसे हेल्दी रख सकते हैं। आइए जानते हैं....

अच्छी डाइट लें

यदि आप 14 या 15 घंटे के अंतराल के बाद सुबह खाना खाते हैं तो यह ध्यान रखें कि इस दौरान हेल्दी फूड का ही सेवन करें। साबुदाना खिचड़ी, एक गिलास गर्म दूध, छाछ के साथ आलू से बना कुट्टू के आटे का परांठा आप खा सकते हैं। इसके अलावा आप कुछ ऐसे फलों का सेवन कर सकते हैं जो आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करें। 

PunjabKesari

ठंडा दूध 

नौ दिनों तक व्रत रखने से आपका शरीर डिटॉक्सीफाई होगा लेकिन डाइट में बदलाव करने के कारण आपको एसिडिटी या फिर कब्ज हो सकती है। ऐस में ठंडा दूध पिएं इससे एसिडिटी और कब्ज दूर रहेगी। शाम 4 बजे या फिर रात को आप इसका सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा नींबू का पानी, दही का सेवन करके भी आप व्रत में होने वाली समस्याओं से बच सकते हैं। 

मेवे 

बादाम, अखरोट, पिस्टा, किश्मिश जैसे मेवे आप सुबह नाश्ते में का सकते हैं। घी में भून कर इन  ड्राई फ्रूट्स का सेवन करके आप सारा दिन भर पेट रह सकते हैं। अंजीर और किश्मिश रात में भिगोकर आप सुबह इसका सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

खुद को रखें हाइड्रेट 

व्रत के दौरान शरीर को हाइड्रेट रखना भी जरुरी है। इससे भी आपको कम भूख लगेगी। इसके अलावा पानी पीने से व्रत के कारण होने वाली थकान और बेहोशी भी दूर रहेगी। इस दौरान पानी की बोतल अपने पास रखें और समय-समय पर इसका सेवन करते रहें। 

फल हैं जरुरी 

फलों का 2-4 बार सेवन करने से भी आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा। इसके अलावा फलों में फाइबर भी पाया जाता है जो मल त्यागने की प्रक्रिया में मदद करता है। केला, पपीता, सेब, संतरा आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

PunjabKesari

Related News