25 APRTHURSDAY2024 12:04:24 PM
Nari

घर में ही कामकाजी बनकर चलाएं अपना क्लाऊड किचन

  • Edited By neetu,
  • Updated: 02 Apr, 2021 11:25 AM
घर में ही कामकाजी बनकर चलाएं अपना क्लाऊड किचन

आपने टिफिन सर्विस के बारे में तो सुना होगा लेकिन क्या क्लाउड किचन के बारे में आपने सुना है... अगर नहीं तो चलिए इस खास किचन के बारे में ही आपको विस्तार से बताते हैं। यह जानकारी उन महिलाओंं के लिए बेहद महत्वपूर्ण है जो अपने हाथों के बने लजीज व्यंजनों का स्वाद लोगों को चखाना भी चाहती हैं और आत्मनिर्भरता की पहचान भी बनाना चाहती हैं।

क्लाऊड किचन है क्या?

पिछले कुछ सालों से क्लाऊड किचन का कांसेप्ट पूरे दुनिया में लोकप्रिय हो रहा है। भारत में भी यह चलन तेजी से बढ़ रहा है। क्लाऊड किचन का कांसेप्ट छोटे व्यवसायी के लिए है। जरूरत अनुसार किचन के सामान व इक्यूपमेंट के साथ इसकी शुरुआत की जाती है जिसमें सिर्फ खाना पकाने व पैकिंग की सर्विस ही शामिल रहती है। इसे आप अपनी सुविधा के हिसाब से ऑफलाइऩ व ऑनलाइन दोनों ही स्तर पर शुरु कर सकते हैं।

जोमेटो-स्विगी जैसे ऐसे बहुत से ऐसे एप्प हैं जो छोटे स्तर के ढाबा, होटल रेस्टॉरेंट्स आदि के साथ संपर्क कर पार्टनरशिप करते हैं। ये एप्प एक तरह व्यवसायी व ग्राहक के बीच की कड़ी का काम करते हैं। लोगों को घर बैठे ही खाने की वैरायिटीज व स्वाद मिलता है और व्यवसायी को बिजनेस।

कोरोना काल में तेजी से बढ़ा क्लाऊड किचन का बिज़नेस

वर्तमान स्थिति की बात करें तो भारत में ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी का बिजनेस तेजी से बढ़ रहा है। कोरोना काल में जब लॉकडाउन हुआ तो क्लाऊड किचन की ओर लोगों को रुझान तेजी से बढ़ा। रेस्टोरेंट, ढ़ाबे, होटल आदि की सर्विस बंद होने चलते लोगों को खाने-पीने की संबंधी दिक्कतें आई उस दौरान ऑनलाइन फू़ड ऑर्डर की दोगुनी डिमांड बढ़ गई और मजे की बात यह है कि बहुत सी गृहिणियों ने भी लॉकडाउन के दौरान घर की किचन से शुरुआत कर ग्राहकों को सर्विस देनी शुरू की। कांसेप्ट सफल ही नहीं बल्कि लोगों के लिए मददगार भी साबित हुआ लोगों के खाने की समस्या हल हुई, वहीं बहुत से लोगों को नया रोजगार भी मिला।

PunjabKesari

RedSeer Management Consulting कंपनी के अनुसार, साल 2019 में भारत में जहां ऑनलाइन ऑर्डर का उद्योग लगभग 400 मिलियन डॉलर रहा वहीं 2024 में इस उद्योग का 2 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है।कंपनी द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में,  लॉकडाउन के बाद 21% ग्राहक  ऑनलाइन ऑर्डर को बढ़ाने की अधिक संभावना रखते थे जबकि सिर्फ 9% यात्रा करने की अधिक संभावना रखते थे।

गृहिणी किचन से ही करें शुरुआत

टिफिन सर्विस के बारे में तो आपने सुना ही है बहुत सी गृहिणियां किचन के हुनर से ही यह बिजनेस चला रही है। अगर आपने किचन कला है और आप अपने शौक को ही बिजनेस का रुप देना चाहती हैं तो क्लाउड किचन की शुरुआत की जा सकती है। क्लाउड किचन भी एक तरह से टिफिन सर्विस जैसी ही सर्विस हैं लेकिन बड़े पैमाने पर इसे फैलाया जा सकता है। इसका सबसे बड़ा फायदा उन महिलाओं को है जिसके पास कुकिंग स्किल तो हैं लेकिन व्यवसाय शुरू करने का बजट छोटा है।

ऐसी महिलाएं शुरुआत अपनी रसोई से भी कर सकती हैं। आपको सिर्फ खाना बनाना है और पैक करके ग्राहक को डिलीवर करना है। पहले ऑफलाइन व्यवसाय के जरिए आसपास के ग्राहकों को अपने साथ जोड़ें फिर जैसे-जैसे व्यवसाय में वृद्धि हो तो आप इसे ऑनलाइन व अन्य एप्प की मदद से आगे बढ़ा सकती हैं।

PunjabKesari

ऑनलाइन ऑप्शन जरूर रखें

ऑफलाइन के साथ तेज रफ्तारी जमाने में आपका ऑनलाइन व टेलीफोन ऑर्डरिंग सिस्टम ऑप्शन रखना भी जरूरी है। आप बिजनेस में वृद्धि और ज्यादा मुनाफा चाहती हैं तो पर्सनल एप्प और बेवसाइट जरूर बनवाएं क्योेंकि क्लाउड किचन ऑनलाइन प्लेटफार्म है। जमाना इंटरनेट का है ज्यादातर यूजर्स  सोशल मीडिया पर एक्टिव  रहते हैं और ऑनलाइन आर्डर की डिमांड भी अधिक है। इसलिए यह जरुरी है कि आप अपनी कम्पनी के लिए अलग वेबसाइट या एप्प  भी बनवाएं।  वेबसाइट पर आपको डायरेक्ट आर्डर मिलेंगे ऐसे में आपको अन्य एप्प को कमिशन देने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। इसमें आर्डर, कस्टमर का फीडबैक, बिलिंग व अन्य जरूरी चीजें शामिल करना ना भूलें क्योंकि कस्टमर और आपके बीच एक दूसरे को जोड़ने का काम यह एप्प ही करेगा। फेसबुक, इंस्टा व यूट्यूब पर पेज बनाकर भी ऑर्डर सर्विस में मदद ली जा सकती है।

किन बातों का ध्यान रखना जरूरी

1. खाने-पीने में बहुत सारी आइट्म शामिल होती हैं। आप जिस कुकिंग स्किल में माहिर हैं उसी से शुरुआत करें। जैसे बेक्ररी प्रॉडक्ट्स या नॉन वेज फूड आइट्म्स में एक्सपर्ट हो तो उसी से शुरु करें। शुरुआत में ऐसा करना आसान रहेगा।

2. ऑनलाइन बेस्ट फूड्स की फोटो का चुनाव करें डालें ताकि देखने वाला आकर्षित हो। खाने-पीने की गुणवत्ता और फूड पैकिंग में किसी तरह की ढील ना छोड़ें। ग्राहक आपकी इसी खासियत के चलते आपके साथ जुड़ेगे जो एक चैन की तरह काम करेंगी। खाना अगर स्वादिष्ट व हैल्दी नहीं हो गया पैकिंग साफ-सुथरी नहीं होगी तो लोग दोबारा आपके संपर्क में नहीं आएंगे।

3. होम डिलीवरी का ऑप्शन जरूर दें साथ ही ग्राहकों को पेमेंट के लिए मल्टीप्ल ऑप्शन दें ताकि पेमेंट करने में दिक्कत ना आए।

4. आपका क्लाउज किचन उस क्षेत्र में होना आवश्यक है जहां से ग्राहक आपसे जल्दी जुड़ सकें। ऑनलाइन ऑर्डर करने पर ग्राहक को तुरंत डिलीवरी पहुंचाई जा सकें।

ऑनलाइन किचन बिजनेस में लाइसेंस होना जरूरी

ऑनलाइन किचन बिजनेस में आपके पास GST रजिस्ट्रेशन, FSSAI लाइसेंस, म्युनिसिपल लाइसेंस, फिरे लाइसेंस तथा कुछ अन्य जरूरी दस्तावेज होने जरूरी है। इस काग्जी कार्यवाही के लिए आप किसी लीगल फर्म की मदद भी ले सकते हैं।

अनु मल्होत्रा

Related News