02 MAYTHURSDAY2024 7:28:53 AM
Nari

छोटे बच्चों के साथ पहली बार प्लेन में कर रहे हैं यात्रा तो रखें इन बातों का रखें खास ध्यान

  • Edited By palak,
  • Updated: 09 Aug, 2023 11:34 AM
छोटे बच्चों के साथ पहली बार प्लेन में कर रहे हैं यात्रा तो रखें इन बातों का रखें खास ध्यान

छोटे बच्चों के साथ यात्रा करना मुश्किल वाला काम हो जाता है। खासकर अगर आप कार से यात्रा करते हैं तो बीच में रुक सकते हैं परंतु हवाई यात्रा के दौरान बच्चे के साथ सफर करना मुश्किल हो सकता है। क्योंकि इसमें आप कहीं रुक भी नहीं सकते। ऐसे में पेरेंट्स को बच्चों के साथ हवाई यात्रा पर जाना से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि बच्चे को फ्लाइट में किसी तरह की परेशानी न आए। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

बोर्डिंग से पहले पहुंचे एयरपोर्ट 

जब भी आप बच्चे के साथ यात्रा कर रहे हैं तो बोर्डिंग से करीबन आधा घंटे पहले एयरपोर्ट पर पहुंच जाएं। इसके लिए भले ही आप हफ्ते पहले तैयार कर लें। यात्रा के समय किसी भी तरह की कोई दूसरी परेशानी का सामना न करना पड़े इसके लिए पहले ही सारी तैयारियां कर लें। 

PunjabKesari

बच्चे का फूड रखें साथ 

अगर आपका बच्चा बोतल वाला दूध पीता है तो आप फॉर्मूला मिल्क लेना ना भूलें। यात्रा पर जाने से पहले बच्चे की सारी खाने-पीने की चीजों के अनुसार, बैग तैयार कर लें। इस बैग में बच्चे का पसंदीदा जूस भी डालें ताकि बच्चे को यात्रा के दौरान कोई परेशानी न हो। इसके अलावा बच्चे का डायपर भी साथ में रखना ना भूलें। 

पहले ही कर लें फ्लाइट की एटेंडेंड से बात 

बच्चे के साथ फ्लाइट में यात्रा करने से पहले आप फ्लाइट एटेंडेड से बात करें। एटेंडेंड को इस बात के बारे में बताएं कि आपके साथ फ्लाइट में बच्चा भी आने वाला है। अगर किसी चीज की बच्चे को जरुरत पड़ती है तो आप उनसे मांग भी सकती हैं। इसके अलावा फ्लाइट एटेंडेंड की मदद मांगने से आप किसी भी तरह का संकोच न करें। 

PunjabKesari

खिलौने भी रखें साथ 

बच्चे के खिलौने भी आप साथ में रखे। बच्चे खिलौनों की जिद कर सकते हैं ऐसे में अगर उनके पास खिलौना नहीं हुआ तो परेशानी हो सकती है। इसलिए हवाई यात्रा के दौरान बच्चे के फ्लाइट के साथ खेलने में व्यस्त रहेंगे और ज्यादा रोएंगे भी नहीं। 

बच्चे की टिकट जरुर लें

अगर आप फ्लाइट में यात्रा कर रहे हैं और आपका बच्चा दो साल से बड़ा है तो आप उसकी टिकट जरुर लें। इसके अलावा दो साल से छोटे बच्चे की सारी जरुरी चीजें अपने साथ रखें। फ्लाइट में बच्चे को किसी बी चीज की जरुर पड़ सकती है। ऐसे में सब सामान लेकर ही घर से निकलें। 

PunjabKesari

गर्म बोतल रखें साथ 

इसके अलावा बच्चों का दूध गर्म करने के लिए, खाना धोनेके लिए आप गर्म पानी की बोतल भी साथ में रखें। 

एक्स्ट्रा बैग रखें 

इसके अलावा एक बैग एक्स्ट्रा भी आप रख लें। इसमें बच्चे का बेबी स्ट्रॉलर रख सकते हैं।

PunjabKesari

Related News