29 APRMONDAY2024 3:17:59 PM
Nari

घर में भी एकदम सॉफ्ट बनेंगे अप्पम, बस फॉलो कर लें ये Easy कुकिंग टिप्स

  • Edited By palak,
  • Updated: 07 Nov, 2023 04:50 PM
घर में भी एकदम सॉफ्ट बनेंगे अप्पम, बस फॉलो कर लें ये Easy कुकिंग टिप्स

अप्पम एक ऐसी फेमस डिश है जिसे नारियल की चटनी और सांभर के साथ खाया जाता है। हेल्दी होने के कारण बहुत से लोग इसका सेवन करते हैं। अप्पम, अप्पे और उत्तपम से एक अलग डिश है जिसे चावल के आटे के साथ बनाया जाता है। इसे बनाने के लिए चावल का आटा, कोकोनट मिल्क, खमीर, नारियल और नमक को मिलाकर एक घोल तैयार किया जाता है इस घोल को किण्वित तवे पर चीले की तरह फैलाया जाता है और टेस्टी अप्पम तैयार किए जाते हैं लेकिन बहुत सी महिलाओं की यह शिकायत होती है कि यह सॉफ्ट नहीं बनते। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे आसान से कुकिंग हैक्स बताते हैं जिनके जरिए यह एकदम सॉफ्ट बनेंगे। आइए जानते हैं... 

अच्छी तरह से भिगाएं चावल 

अप्पम बनाने से पहले चावल को रात भर के लिए पानी में भिगोकर रख दें। फिर जब चावल अच्छे से भीग जाएंगे तो बैटर एकदम स्मूथ और सॉफ्ट बनेगा। सॉफ्ट अप्पम बनाने के लिए आपको भीगे हुए चावल की जरुरत पड़ेगी। 

PunjabKesari

मेथी पाउडर और पके हुए चावल 

भीगे हुए चावलों को पीसते हुए आप मेथी पाउडर और थोड़े पके हुए चावल इस्तेमाल कर सकते हैं। इन दोनों चीजों का इस्तेमाल करने से भी अप्पम एकदम सॉफ्ट और स्वादिष्ट बनेंगे।

बैटर का रखें ध्यान 

अप्पम के लिए बैटर तैयार करते समय इस बात का ध्यान रखें कि न ही यह ज्यादा गाढ़ा हो और न ही पतला। अप्पम का बैटर डोसे के बैटर से थोड़ा पतला होता है। ऐसे में इसकी कंसिस्टेंसी पर खास ध्यान दें।

PunjabKesari

अच्छी क्वालिटी का आटा करें इस्तेमाल 

अप्पम बनाने की मुख्य सामग्री चावल का आटा है ऐसे में यदि आप अच्छी क्वालिटी का चावल का इस्तेमाल करेंगे तभी यह स्वाद और सॉफ्ट बनेंगे। 

नारियल पानी इस्तेमाल करें 

अप्पम का सॉफ्ट बनाने के लिए आप नारियल के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। बैटर को पीसते समय साधारण पानी डालने की जगह आप इसमें नारियल पानी डालें। इससे बैटर बिल्कुल सही बनेगा और इससे बने अप्पे भी स्वादिष्ट बनेंगे।

PunjabKesari

फर्मेंटेशन के बाद बेकिंग सोडा करें इस्तेमाल 

जब बैटर अच्छे से खट्टा हो जाए तो अप्पम बनाने से आधे घंटे पहले बेकिंग सोडा और 1-2 बड़ा चम्मच दूध का इस्तेमाल करें। दूध का इस्तेमाल करने से अप्पम का कलर अच्छा आएगा और यह एकदम सॉफ्ट बनेंगे।  

 

Related News