27 APRSATURDAY2024 10:45:03 PM
Nari

पानी की बोतल से आनी लगी है गंदी Smell तो फॉलो करें ये Cleaning Tips

  • Edited By palak,
  • Updated: 27 Sep, 2023 02:58 PM
पानी की बोतल से आनी लगी है गंदी Smell तो फॉलो करें ये Cleaning Tips

वॉटर बोतल रोज इस्तेमाल होती है। रोजाना इस्तेमाल होने के कारण इसमें गंदी स्मैल आने लगती है। ऐसे में इसे साफ करने और भी जरुरी बन जाता है। आज आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनका इस्तेमाल करके आप बोतल को आसानी से साफ कर सकते हैं। इन हैक्स का इस्तेमाल करने से बोतल भी आसानी से साफ हो जाएगी और इसमें मौजूद बैक्टीरिया भी खत्म होंगे। आइए जानते हैं इनके बारे में....

बेकिंग सोडा 

किचन में मौजूद बेकिंग सोडा इस्तेमाल करके आप बोतल साफ कर सकते हैं। यह एक ऐसा प्रभावी क्लीनिंग एजेंट हैं जो बोतल को आसानी से साफ करने में मदद करता है। एक चम्मच बेकिंग सोडा बोतल में डालें और इसमें पानी डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। इसके बाद इसे पूरी बोतल में अच्छी तरह हिलाएं और रात भर ऐसे ही रहने दें। अगल दिन बोतल धो लें स्मैल आसानी से दूर हो जाएगी। 

PunjabKesari

नींबू और नमक 

बोतल को अच्छी तरह से साफ करने के लिए आप नींबू और नमक इस्तेमाल कर सकते हैं। बोतल में पानी भर लें फिर इसमें नींबू के चार टुकड़े, नमक और आइस क्यूब्स डालें। सारी चीजों को अच्छी तरह से बोतल में डालकर शेक कर लें इससे बोतल में मौजूद बैक्टीरिया मर जाएंगे और यह साफ हो जाएगी। 

गर्म पानी और सर्फ 

गर्म पानी और सर्फ का इस्तेमाल करके आप बोतल को आसानी से साफ कर सकते हैं। बोतल में गर्म पानी और चुटकी भर सर्फ मिलाएं इसके बाद ब्रश के साथ इससे साफ कर लें। इस हैक्स से बोतल में आने वाली दुर्गंध आसानी से साफ हो जाएगी। 

PunjabKesari

सिरका

इसका इस्तेमाल करके भी आप बोतल को आसानी से साफ कर सकते हैं। 1 ढक्कन सिरका बोतल में डालकर पानी मिलाएं फिर थोड़ी देर इसे बीच में रहने दें और फिर बोतल धो लें। 

नीम का पानी 

नीम का पानी इस्तेमाल करके आप बोतल साफ कर सकते हैं। एक बड़े बर्तन में पानी डालें और इसमें नींबू का टुकड़ा और नीम के पत्ते डालें। मिश्रण को अच्छी तरह उबाल लें और इसके बाद आंच बंद करें। ठंडा होने के बाद 20 मिनट के लिए इसे बोतल में डालें। इसके बाद इसे धो लें। इससे बोतल में मौजूद कीटाणु आसानी से मर जाएंगे। 

PunjabKesari

Related News