29 APRMONDAY2024 7:00:59 AM
Nari

चमक जाएगी एल्यूमिनियम की कड़ाही, इन 2 चीजों से बनेगी बिल्कुल नई जैसी Shinny

  • Edited By palak,
  • Updated: 10 Sep, 2023 03:43 PM
चमक जाएगी एल्यूमिनियम की कड़ाही, इन 2 चीजों से बनेगी बिल्कुल नई जैसी Shinny

किचन में ऐसे कई बर्तन होते हैं जिनका रोज इस्तेमाल होता है ऐसे में उनका पुराना होना आम बात है। तवा, कड़ाही, प्रेशर कुकर, पतीला कुछ ऐसे बर्तन होते हैं जो रोज होते हैं। लेकिन कड़ाही सबसे ज्यादा इस्तेमाल होती है, दाल बनाने से लेकर सब्जी बनाने या उसे फ्राई करने के लिए कड़ाही की जरुरत पड़ती है। रोजाना इस्तेमाल होने के कारण यह चिपचिपी और काली होने लगती है। खासकर अगर एल्यूमिनियम की कड़ाही हो तो उसे साफ करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनके जरिए आप कड़ाही को आसानी से साफ कर सकते हैं। आइए जानते हैं...

डिश सोप और नमक से साफ करें 

डिश सोप का इस्तेमाल बर्तनों को साफ करने के लिए किया जाता है परंतु इसमें नमक डालकर आप कड़ाई की चिकनाई दूर कर सकते हैं। नमक इसकी गंदगी आसानी से साफ कर देगी। इसके लिए एक बड़ा चम्मच नमक, 1 बड़ा चम्मच डिश सोप, 1 कप गर्म पानी डालकर गर्म कर लें। फिर जब पानी उबलने लगे तो उसको ठंडा कर लें इसके बाद कड़ाही का पानी गिरा दें। अब एक कटोरी में फिर से नमक और डिश सॉप मिलाकर मिश्रण बना लें और स्टीलबूल से कड़ाही को रगड़कर साफ कर लें। 

PunjabKesari

घी से करें साफ 

घी की मदद से आप लोहे की कड़ाही चमका सकते हैं। स्टीलबूल के साथ कड़ाही रगड़ने पर यह खराब दिखती है। कई बार तो इसमें पानी के दाग भी नजर आते हैं ऐसे में आप घी की मदद से इसे चमका सकते हैं। सबसे पहले कड़ाही को धो लें और इसके बाद साफ कपड़े या फिर टॉवल के साथ इसे साफ कर लें फिर गैस चला कर उसके ऊपर कड़ाही रखकर गर्म कर लें। आंच बंद करें कड़ाही उतारें फिर स्क्रब से एक बार इसे साफ कर लें। इससे उसमें जमी एक्स्ट्रा गंदगी आसानी से साफ हो जाएगी। फिर घी गर्म करें और उसमें कॉटन डूबोकर कड़ाही के अदंर बाहर दोनों तरफ लगाएं बर्तन आसानी से चमक जाएंगे। 

PunjabKesari

नहीं खराब होगी एल्यूमीनियम की कड़ाही 

बड़े बर्तनों को बाकी बर्तनों से अलग रखें। इससे उनमें किसी भी तरह के निशान नहीं लगेंगे। कड़ाही के हैंडल्स को हफ्ते में 2 बार साफ जरुर करें। एल्यूमिनियम को लोहे वाले बर्तनों के साथ न रखें इशसे लोहे में लगने वाला जंक इस पर भी लग सकता है। कड़ाही को धोकर पहले अच्छी तरह धो लें । इसके बाद उसे बर्तन वाले स्टैंड पर रकें। गीले बर्तन रखने से उसमें हार्ड वॉटर के निशान लग सकते हैं। डीप क्लीन करने के लिए कड़ाही को नमक और नींबू को साफ करें इससे कड़ाही में जमे तेल की चिकनाई आसानी से दूर होगी।

PunjabKesari
 

Related News