29 APRMONDAY2024 12:47:25 PM
Nari

New Year में घर पर बनाएं बाजार जैसा स्पंजी केक, फॉलो करें ये टिप्स

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 30 Dec, 2023 03:36 PM
New Year में घर पर बनाएं बाजार जैसा स्पंजी केक, फॉलो करें ये टिप्स

नया साल दस्तक देने ही वाला है। लोग सेलिब्रेशन के मूड में होते है। कई लोग घर में पार्टी रखते हैं और नया साल के दस्तक देते ही केक काटकर खुशियां मानते हैं। लेकिन ज्यादातर घर में ढंग से केक बन नहीं पाता, तो बाहर से ऑर्डर किया जाता है। लेकिन इस बार आपको ऐसा नहीं करना पड़ेगा। हम आपको बताएंगे घर पर बाजार जैसा सॉफ्ट और स्पंजी केक बनाने की टिप्स...

PunjabKesari

सॉफ्ट केक बनाने की टिप्स

फ्रेश इंग्रीडिएंट

केक को बनाते समय हमेशा फ्रेश इंग्रीडएंट का इस्तेमाल करें। ऐसा कई बार होता है कि केक बनाने के लिए हम घर में पड़े मैदे, बेकिंग पाउडर या फलों का इस्तेमाल कर लेते हैं, जिस वजह से केक ठीक से फूल नहीं पाता। इसलिए केक बनाते समय हमेशा फ्रेश फलों और बेकिंग सोडा या पाउडर का ही इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

तापमान

केक में कोई भी चीज सीधे फ्रिज से निकालकर न डालें। इससे केक सॉफ्ट नहीं बन पाता है। कोई भी  इंग्रीडिएंट को केक में डालने से पहले रूम टेम्प्रेचर पर आने दें।

क्वांटिटी

केक को बनाते समय सभी इंग्रीडिएंट की मात्रा का खास ख्याल रखें। मैदा, चीनी या कोई सामग्री जरूरत से ज्यादा हुई तो इससे केक सख्त बनेगा और इसका स्वाद भी खराब हो जाएगा।

मिक्सिंग

केक के बैटर को सही तरीके से मिक्स करना बहुत जरूरी है। केक के बैटर को कभी भी तेजी से न फेंटें, बल्कि हल्के हाथों से अच्छी तरह से फेंटें। बैटर को एक ही दिशा में फेंटें। इससे केक अच्छा फूलेगा। इस बात का भी ध्यान दें कि कौन सा इंग्रेडिएंट्स कब और कैसे डालना है।

दूध

केक का बैटर अगर गाढ़ा हो जाए तो इसमें पानी की जगह दूध मिलाएं। इस बात का ध्यान रखें कि ताजा दूध और रूम टेम्परेचर पर होना चाहिए। इससे केक बहुत सॉफ्ट बनेगा।

PunjabKesari

ओवन को करें प्री- हीट

केकबेक करने से पहले ओवन को 10 मिनट तक प्री- हीट कर लें। अगर केक को कुकर में बेक कर रहे है तो भी इसे पहले से गर्म कर लें और इसकी सीटी न लगाएं। इस बात का ध्यान रखें कि केक बेक करते समय बार- बार ओवन या कुकर का ढक्कन खोलकर चेक न करें, वरना केक खराब हो जाएगा।

Related News